बिग ब्रेकिंग

मल्टीप्लेक्स कंपनियां पीवीआर और आईनॉक्स ने की विलय की घोषणा…. जानिये अब किस नाम से होगा आपका नया सिनेमाघर

नई दिल्ली 27 मार्च 2022। मल्टीप्लेक्स श्रृंखला का परिचालन करने वाली पीवीआर लिमिटेड और आइनॉक्स लेजर लिमिटेड ने एक विलय समझौते की घोषणा की है. इससे 1,500 स्कीन की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला अस्तित्व में आएगी.

यह भी निर्णय लिया गया कि पीवीआर के अध्यक्ष अजय बिजली संयुक्त इकाई के प्रबंध निदेशक होंगे और संजीव कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

आईनॉक्स समूह के अध्यक्ष पवन कुमार जैन को बोर्ड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा. सिद्धार्थ जैन को संयुक्त इकाई में गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा. दोनों फर्मों ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में यह बात कही.पीवीआर और आइनॉक्स ने शेयर बाजारों को अलग-अलग भेजी जानकारी में कहा कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने रविवार को हुई अपनी बैठकों में पीवीआर के साथ आईनॉक्स के सभी शेयरों के विलय को मंजूरी दे दी.

दोनों कंपनियां अपने मौजूदा मल्टीप्लेक्स का पुराने नाम से ही संचालन करेंगी जबकि संयुक्त कंपनी का नाम ‘पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड’ होगा. विलय के बाद खुलने वाले नए सिनेमाघरों को ‘पीवीआर आईनॉक्स’ के नाम से ब्रांड किया जाएगा.समझौते के अनुसार, आईनॉक्स के पीवीआर के साथ विलय के लिए शेयर अदला-बदली अनुपात 3:10 (आइनॉक्स के 10 शेयरों पर पीवीआर के तीन शेयर) का होगा. .

शेयर बाजार को भेजी गई जानकारी में कहा गया, ‘‘इस विलय समझौते पर पीवीआर और आइनॉक्स के शेयरधारकों, शेयर बाजार, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) और अन्य नियामकों की मंजूरियां ली जानी है.”समझौते के तहत संयुक्त कंपनी में पीवीआर के प्रवर्तकों की 10.62 प्रतिशत जबकि आईनॉक्स के प्रवर्तकों की 16.66 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. 

विलय के प्रभावी हो जाने के साथ संयुक्त कंपनी में निदेशक मंडल के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 10 की जाएगी. इसके अलावा दोनों कंपनियों के प्रवर्तक परिवार के दो-दो सदस्यों को निदेशक मंडल में स्थान दिया जाएगा.पीवीआर के पास वर्तमान में देश के 73 शहरों में 181 संपत्तियां हैं जिसमे वह 871 स्क्रीन का संचालन करती है. वही आईनॉक्स के पास 72 शहरों में स्थित अपनी 160 संपत्तियों में 675 स्क्रीन हैं.

Back to top button