शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षक ट्रांसफर में अब नया पेंच : ….जिलों के अंदर तबादले के लिए शिक्षकों का नहीं जमा हो रहा है आवेदन….ना DEO और ना JD, कहीं भी स्पष्ट निर्देश नहीं… DPI से अब ….

रायपुर 18 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ में तबादले की प्रक्रिया जारी है। 16 अगस्त से प्रदेश के अलग-अलग विभागों में तबादले की निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक आवेदन मंगाये जा रहे हैं। सबसे ज्यादा इंतजार शिक्षकों को इस तबादला नीति का था, लिहाजा, सबसे ज्यादा आवेदन भी शिक्षा विभाग में ही जमा हो रहे हैं। हालांकि इस दौरान नियमों की स्पष्टता नहीं होने की वजह से कई तरह की परेशानियां भी शिक्षकों को झेलनी पड़ रही है।

सबसे ज्यादा दिक्कतें उन शिक्षकों को हो रही है, जो अपने जिलों में तबादला चाहते हैं। तबादला नीति में उन्हें लेकर कोई सपष्ट निर्देश नहीं होने की वजह से ना तो वो अपना आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करा पा रहे हैं, और ना ही संयुक्त संचालक के कार्यालय में आवेदन दे पा रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि तबादले का आवेदन लेकर इधर, उधर भटक रहे हैं शिक्षकों को अधिकारी भी निराकरण का रास्ता नहीं बता पा रहे हैं।

कबीरधाम में दर्जनों शिक्षक अपने ही जिले के दूसरे स्कूलों में तबादले के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं, लेकिन वो अपना आवेदन कहां और कैसे जमा करें, इस बारे में कोई जानकारी देने को तैयार नहीं है। इस संबंध में जब कुछ शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि

“मैं केवल सहायक शिक्षक व प्रधान पाठक प्राथमिक का नियोक्ता हूँ,  उन्हीं का जिले के अंदर स्थानांतरण का आवेदन लूंगा, शिक्षक की नियोक्ता जेडी है, वही आवेदन लेंगे”

कवर्धा जिला शिक्षा अधिकारी की सलाह पर अमल कर जब कुछ शिक्षकों ने संयुक्त संचालक दुर्ग से संपर्क किया, तो वहां भी इस तरह तबादले के आवेदन को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली, लिहाजा शिक्षकों को समझ नहीं आ रहा है कि वो अपना आवेदन कहां जमा करें।

शिक्षकों की इस परेशानी को लेकर टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि …

“ये तो बहुत बड़ी विडंबना है। शिक्षकों को अगर विभाग ये बता नहीं पा रहा कि वो अपना तबादले का आवेदन कहां जमा करे, तो फिर शिक्षक कहां जायेगा। इस संबंध में तबादला नीति में स्पष्ट निर्देश होना था, अगर ये निर्देश तबादला नीति में उल्लेखित नहीं है, तो अब डीपीआई से इसे लेकर स्पष्ट निर्देश जारी होना चाहिये”

आपको बता दें कि पिछले बार लोकल ट्रांसफर भी जिले के अंदर व्याख्याता और शिक्षक का अनुमोदन कर रायपुर भेजे थे और वहां से ट्रांसफर हुआ था। जिले में ही सभी का आवेदन लेना चाहिए, लेकिन डीईओ नहीं ले रहे हैं, शासन के आदेश में आवेदन कहाँ देना है, क्लीयर नहीं किये हैं। हालांकि NW NEWS ने जब इस मामले में DPI सुनील जैन से संपर्क करने की कोशिश की, तो उनसे संपर्क नहीं हो सका।

Back to top button