टॉप स्टोरीज़

…अब UPI से तुरंत निकाल सकेंगे कैश, ATM पर QR कोड स्कैन….केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने

नई दिल्ली 7 सितम्बर 2023 मोबाइल उपकरणों के माध्यम से तत्काल मनी ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेमेंट मोड बन गया है. मंगलवार को एक परिवर्तनवादी यूपीआई एटीएम जो कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा देता है, पहली बार मुंबई में चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में प्रदर्शित किया गया था. ‘भारत का पहला यूपीआई एटीएम’ करार दिया गया, नया फीचर एटीएम कार्ड ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है और इंटरनेट यूजर्स द्वारा इसे ”गेम चेंजर” के रूप में सराहा जा रहा है.


गुरुवार को, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें फिनटेक के प्रभावशाली व्यक्ति रविसुतंजनी को यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालने का तरीका दिखाया गया.

वीडियो में, श्री रविसुतंजनी, जिन्होंने मूल रूप से वीडियो पोस्ट किया था, सबसे पहले स्क्रीन पर प्रदर्शित यूपीआई कार्डलेस कैश विकल्प पर क्लिक करते हैं और उन्हें वांछित निकासी राशि दर्ज करने के लिए कहा जाता है. एक बार राशि दर्ज करने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देता है. फिर वह BHIM ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करता है और अपना UPI पिन दर्ज करता है. कुछ ही देर बाद वह नकदी इकट्ठा कर लेता है.

Back to top button