शिक्षक/कर्मचारी

OPS अपडेट : 314,739 कर्मचारियों में से सिर्फ 138,926 कर्मचारियों ने ही भरा विकल्प पत्र… इधर शपथ पत्र नहीं भरने वाले शिक्षकों को जारी हुआ फरमान..विकास राजपूत बोले- डरने की जरूरत नहीं..

रायपुर 23 फरवरी 2023। NPS/OPS विकल्प पत्र भरने को लेकर कल आखिरी तारीख है। बावजूद 40 फीसदी कर्मचारियों ने ही अभी तक विकल्प फार्म भरा है। प्रदेश में कुल कर्मचारियों की संख्या अभी 314, 739 हैं। जहां तक विकल्प पत्र की बात है, तो सिर्फ 138, 164 कर्मचारियों व शिक्षकों ने अभी तक OPS का चयन किया है, जबकि सिर्फ 762 कर्मचारियों ने NPS को चुना है। NPS/OPS के विकल्प पत्र की बात करें तो 314, 739 कुल कर्मचारियों में से अब तक कुल 138,926 कर्मचारियों ने ही फार्म भरा है, जबकि 175, 813 कर्मचारियों ने अभी तक अपना विकल्प पत्र जमा नहीं किया है। जाहिर है ये आंकड़े बता रहे हैं कि भले ही अभी 60 फीसदी कर्मचारियों ने अपना विकल्प जमा नहीं किया है, लेकिन जिन कर्मचारियों ने भी विकल्प फार्म भरा है, उनके लिए OPS ही सबसे पसंदीदा विकल्प रहा है।

आपको बता दें कि विकल्प पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी रखी गयी थी, उस लिहाज से कर्मचारियों का मूड बागी नजर आ रहा है। शिक्षक एलबी संवर्ग लगातार प्रथम सेवा गणना से पेंशन का लाभ देने की मांग कर रहा है। साथ ही विकल्प पत्र भरने की तारीख को बढ़ाने की भी मांग कर रहा है। पिछले दिनों शिक्षक मोर्चा ने इसे लेकर प्रदेश व्यापी आंदोलन भी किया था।

वेतन काटने का आदेश बदला गया

पूर्व में अलग-अलग जिलों से डीईओ व कलेक्टर ने निर्देश जारी किया था कि अगर विकल्प नहीं भरा गया तो फरवरी का वेतन नहीं जारी किया जायेगा, लेकिन 21 फरवरी को मोर्चा संचालकों ने पेंशन संचालक नम्रता गांधी से मिलकर जब वस्तुस्थिति बतायी, तो जिलों से वेतन काटने का आदेश बदला गया। जिलों से जारी आदेश में कहा गया कि विकल्प पत्र जमा नहीं करने की सूरत में वेतन नहीं काटा जायेगा।।

अभी भी अधिकारी बना रहे हैं दवाब

इधर दुर्ग के धमधा जिले में बीईओ ने शिक्षकों को 24 फरवरी की दोपहर तक विकल्प फार्म भरने का निर्देश दिया है। बीईओ ने कहा है कि अगर दोपहर तक फार्म नहीं भरा तो अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को भेजा जायेगा। विकल्प फार्म जमा नहीं करने वाले शिक्षकों की सूची जारी कर बीईओ ने कहा है .. उपरोक्त सूची में अप्राप्त,प्रक्रियाधीन या त्रुटिपूर्ण पीडीएफ जमा करने वाले कर्मचारियों का नाम है। यदि उपरोक्त सूची में अंकित कर्मचारियों द्वारा विकल्प जमा कर दिया गया हो तो सम्बन्धित CAC कार्यालय आकर डाटा प्रविष्ट की पुष्टि करावें। त्रुटीयुक्त पीडीएफ भेजा गया हो तो पुनः पीडीएफ लेकर उपस्थित होंगे। साथ ही विकल्प जमा न किया गया हो तो कल दिनांक 24.02.2023 को दोपहर 12 बजे तक उपलब्ध करावें अन्यथा की स्थिति में उनकी सूची अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे।

विकास राजपूत बोले

शिक्षक मोर्चा के संचालक और नवीन शिक्षक संघ के प्रांतीय संचालक विकास राजपूत ने कहा है कि, हमारे शिक्षक एलबी संवर्ग के साथी धैर्य रखे हमारा संघर्ष जाया नहीं होगा। शिक्षक मोर्चा पूरा प्रयास करेगा की जो बिंदु विकल्प फार्म भरने के लिए आपत्तिजनक हैँ। उसे अपने बुढ़ापा मे सुखद भविष्य के लिए परिवर्तन हेतु पूरा ताकत लगा देंगे। फिर हम पूर्व सेवा अवधि गणना शिक्षक मोर्चा के माध्यम से एक सूत्रीय मांग वेतन विसंगति को दूर करवाने के लिए निर्णायक व अंतिम संघर्ष का जोरदार आगाज करेंगे।

विकास राजपूत ने कहा कि कार्यवाही से शिक्षक डरने वाले नहीं है। शिक्षक अपने भविष्य को बंधनकारी OPS लेकर गिरवी नहीं रखेंगे। जल्दी ही तारीख बढ़ाया जायेगा और किसी शिक्षक एलबी संवर्ग के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक मोर्चा हर कार्यवाही का पुरजोर विरोध करेगा और हर कार्यवाही को शून्य करवा कर सभी को बंधन युक्त OPS दिलवाने का पूरा प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि अगर हमारे साथी घबरा रहे हैँ तो बेशक विकल्प फार्म भर दे। लेकिन वो स्वयं कार्यवाही का सामना करने के लिए तैयार हैं। सरकार अवसर दे, ताकि अपने बेहतर भविष्य के लिए सोच समझ सकते हैं। चिंतन मनन करने के बाद विकल्प फार्म भरेंगे नहीं डरेंगे बल्कि अपने सुखद भविष्य के लिए मैदान नहीं छोड़ेंगे।

Back to top button