मनोरंजन

Pathaan : फिल्म ‘पठान’ के ‘बेशरम रंग’ गाने में होंगे बदलाव, सेंसर बोर्ड ने निर्माताओं को दिये निर्देश

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022: शाह रुख खान की फिल्म पठान को लेकर अब एक नया बदलाव आया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने फिल्म पठान के निर्माता और फिल्म के निर्देशक को यह निर्देश दिया है कि शाह रुख खान की फिल्म व गाने में वे बदलाव लाएं। इस बात के निर्देश सीबीएससी के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने गुरुवार को दिए है।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सेंसर बोर्ड ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान’ के निर्माताओं को, उसमें गानों समेत कुछ बदलाव करने का निर्देश दिया है। जोशी ने एक बयान में कहा कि सीबीएफसी ने फिल्म निर्माण कंपनी यशराज फिल्म्स से बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार फिल्म का संशोधित संस्करण जमा करने को कहा है। उन्होंने उन बदलावों के बारे में विस्तार से नहीं बताया जो निर्माताओं को करने के लिए कहे गये हैं।

फिल्म ‘पठान’ इन दिनों विवाद में घिरी हुई है और 12 दिसंबर को इसके गीत ‘बेशरम रंग’ के जारी होने के बाद इस पर रोक लगाने की मांग उठने लगी। गीत के एक दृश्य में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को भगवा रंग की बिकनी में देखा जा सकता है जिसके खिलाफ देशभर में प्रदर्शन किये गये और ‘हिंदू भावनाओं’ को आहत करने का आरोप लगाया गया। जोशी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए बयान में कहा, ‘फिल्म हाल में प्रमाणन के लिए सीबीएफसी अध्ययन समिति के पास पहुंची और सीबीएफसी दिशानिर्देशों के अनुसार संपूर्ण अध्ययन प्रक्रिया से गुजरी।’

उन्होंने कहा, ‘समिति ने फिल्म निर्माताओं को निर्देश दिया है कि फिल्म के गीतों समेत उसमें सुझाए गए बदलाव करें और सिनेमाघरों में रिलीज से पहले उसके संशोधित संस्करण को जमा करें।’ जोशी ने कहा कि सीबीएफसी का उद्देश्य निर्माताओं की रचनात्मकता तथा दर्शकों की भावनाओं के बीच संतुलन बनाना और समाधान निकालना है उन्होंने कहा, ‘हमारी संस्कृति और आस्था समृद्ध और गूढ़ है। और जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, निर्माताओं और दर्शकों के बीच के विश्वास को सुरक्षित रखना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है और निर्माताओं को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए।’

फिल्म के गीत ‘बेशरम रंग’ से अप्रसन्नता जताने वाले और इसमें बदलाव की मांग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन शामिल हैं। मध्य प्रदेश उलेमा बोर्ड ने भी फिल्म पर ‘इस्लाम को गलत तरह से पेश करने’ के लिए प्रतिबंध की मांग की है। फिल्म निर्माताओं ने पिछले सप्ताह इसका एक और गीत ‘झूमे जो पठान’ भी जारी किया था। ‘पठान’ में अभिनेता जॉन अब्राहम भी दिखाई देंगे और यह 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

हालांकि, प्रसून जोशी की ओर से यह नहीं बताया ​गया कि पठान फिल्म में क्या बदलाव करने के सुझाव दिए गए हैं। अब फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चल सकेगा कि क्या बदलाव हुए हैं। इस बीच ‘बेशरम रंग’ के बाद ‘पठान’ फिल्म का दूसरा गाना ‘जियो पठान’ भी हिट हुआ है। शाहरुख खान इस फिल्म के जरिए 4 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने जा रहे हैं। उनकी आखिरी फिल्म ‘जीरो’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

Back to top button