ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

PSC ब्रेकिंग: PSC को लेकर भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, इंटरव्यू में 50 अंक किये गये कम, अभ्यर्थियों को मिलेगी अंकसूची, जारी होंगे कट ऑफ

रायपुर 2 सितंबर 2023। PSC की परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इंटरव्यू के अंक PSC में कम कर दिये गये हैं। नये बदलाव के तहत अब PSC की परीक्षा में इंटरव्यू के अंक सिर्फ 100 होंगे। इससे पहले इंटरव्यू में 150 अंक होते थे। इंटरव्यू में इतने ज्यादा नंबर होने की वजह से अगर कोई अभ्यर्थी मेंस में कम नंबर भी लाता था, तो वो इंटरव्यू में उसकी भरपाई कर मेरिट लिस्ट में जगह बना लेता था। हालांकि इसका दूसरा पहलू ये भी था, कि PSC की निष्पक्षता को लेकर सवाल खड़े होते थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट की बैठक में इस बड़े फैसले पर मुहर लगायी।

हालांकि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों बिलासपुर में युवाओं के साथ संवाद करते हुए ये संकेत दिये थे कि पीएससी के नियमों में बदलाव किया जायेगा और इंटरव्यू के नंबर कम किये जायेंगे। वहीं एक अन्य बड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया गया। जिसके तहत मंत्रिपरिषद द्वारा राज्य सेवा परीक्षा नियम, 2008 में संशोधन का अनुमोदन किया गया।

जिसमें आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा संबंधी अंतिम चयन सूची जारी किए जाने के पश्चायत प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा अंतिम चयन परिणाम की अंक सूचियां अभ्यर्थियों के ऑनलाइन एकाउन्ट उपलब्ध करायी जाएगी। राज्य सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के परिणाम के साथ ही उक्त परीक्षा के विज्ञापित वर्ग एवं उपवर्गवार कट-ऑफ अंक जारी किए जाएंगे।

Back to top button