ब्यूरोक्रेट्स

बिग ब्रेकिंग : महंगाई भत्ता व सातवें वेतनमान के एरियर्स की जल्द मिल सकती है सौगात ! …..ढ़ाई घंटे चली प्रमुख सचिव की कमेटी के साथ फेडरेशन की बैठक…..DA और एरियर्स पर प्रांतीय संयोजक ने रखी बात तो……..पढ़िये मीटिंग की पूरी खबर

रायपुर 27 अक्टूबर 2021। कर्मचारी संगठनों के साथ प्रमुख सचिव की कमेटी की चिर प्रतिक्षित बैठक खत्म हो गयी है। करीब ढ़ाई घंटे चली इस इस बैठक में सभी 14 बिदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा की अगुवाई में प्रदेश के 31 संगठनों के प्रतिनिधियों ने मांगों पर विस्तार से चर्चा की। शाम साढ़े चार बजे शुरू हुई इस बैठक में महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के एरियर्स को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में हालांकि प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ के साथ-साथ कमेटी मेंबर के तौर पर जीएडी सिकरेट्री कमलप्रीत सिंह को भी मौजूद रहना था, लेकिन व्यस्तता की वजह से वो बैठक में शामिल नहीं रहे। प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ और वित्त विभाग की सचिव अलरमेल मंगई डी ने कर्मचारी फेडरेशन के साथ विस्तार से चर्चा की और अलग-अलग पर उनके सुझाव लिये।

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के एरियर का मुद्दा उठाया। कमल वर्मा ने बताया कि डीए के मामले में छत्तीसगढ़ अब मध्यप्रदेश से पीछे हो गया है। प्रदेश में अभी सिर्फ 17 प्रतिशत डीए मिल गया है, जबकि मध्यप्रदेश में कर्मचारियों को 20 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। वहीं सातवें वेतनमान का एरियर भी अभी तक कर्मचारियों को नहीं मिल पाया है। कर्मचारी संगठनों की तरफ से प्रमुख सचिव के अनुरोध किया गया है कि डीए और एरियर्स के मुद्दे पर कर्मचारियों की मांग जल्द पूरी होनी चाहिये।

फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने बताया कि ..

“बैठक ऐतिहासिक रही, कर्मचारी संघों के प्रतिनिधियों ने बहुत ही प्रमुखता से अपनी बातों को रखा। मैंने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढोत्तरी और सातवें वेतनमान के एरियर्स के जल्द भुगतान की मांगों को रखा. हमने बताया कि महंगाई भत्ता में हमारे कर्मचारी साथी अब मध्यप्रदेश से पीछे हो गये हैं। हमने आग्रह किया कि दीपावली के पूर्व महंगाई भत्ता और एरियर्स का भुगतान होना चाहिये, जिसके बाद प्रमुख सचिव ने इस मामले को मुख्यमंत्री के समक्ष ले जाने और उनसे इस संदर्भ में बात करने का भरोसा कर्मचारी संगठनों को दिया”

हालांकि कमेटी की ये पहली दौर की बैठक थी, वेतन विसंगति, वेतन पुनरीक्षण और समयमान सहित अन्य मांगों को लेकर एक और दौर की बैठक फेडरेशन और उसके घटक संगठनों के साथ कमेटी की हो सकती है। वेतन विसंगति को लेकर विस्तृत तौर पर अध्ययन करने की बात कमेटी ने कही है। फेडरेशन से भी कमेटी ने कहा है कि उनके पास इस संदर्भ में जितनी भी जानकारी है वो साझा करें।

माना जा रहा है कि दीपावली के बाद अन्य मांगों को लेकर एक और दौर की बैठक कमेटी और फेडरेशन की हो सकती है।

इन 14 मांगों पर हुई विस्तार से चर्चा

14 मांगों को लेकर शुरू हुई बैठक में एक-एक मांगों पर बिंदुवार चर्चा की गयी।

ये 31 संगठन के प्रतिनिधि बैठक में रहे मौजूद

कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के साथ कुल 71 संगठन संबद्ध है, लेकिन कोरोना गाइडलाइन की वजह से सिर्फ 31 संगठन ही आज की बैठक में मौजूद रहे।

Back to top button