हेडलाइन

सब इंजीनियर बर्खास्त: क्रेड़ा CEO का बड़ा एक्शन, कार्यों में लापरवाही पर उप अभियंता की हुई छुट्टी

कांकेर 29 अप्रैल 2024। सौर संयंत्रों के स्थापना कार्य में लापरवाही पर क्रेडा सी.ई.ओ. राजेश राणा ने बड़ी कार्रवाई की है। CEO ने उप अभियंता को बर्खास्त कर दिया है। CEO राजेश सिंह राणा ने 27 अप्रैल को बस्तर संभाग के कांकेर जिले के विभिन्न ग्रामों में जल जीवन मिशन एवं सौर सुजला योजना के अंतर्गत स्थापित सोलर संयंत्रों का औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत स्थापित सोलर पंपों में स्थापित कंट्रोलरों के खराब हो जाने के कारण जल संग्रहण हेतु स्थापित टंकियों से पानी के ओवरफ्लो होने, फाऊंडेशन की फ्लोरिंग के धंस जाने, अर्थिग कार्य निविदानुरूप नहीं पाये जाने, फाऊंडेशन में बैक फिलिंग कार्य नहीं होने इत्यादि कमिया पाई गई।

जल जीवन मिशन व सौर सुजला कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे CREDA CEO राजेश राणा, लापरवाही पर जतायी नाराजगी, समय पर शिकायत का निराकरण नहीं, तो कांट्रेक्टर्स होंगे ब्लैक लिस्टेड

श्री राणा ने संबंधित स्थापनाकर्ता इकाई को निरीक्षण के दौरान पाये गये कमियों को तत्काल दुरूस्त करने हेतु निर्देशित किया था। वहीं, फील्ड के अधिकारियों को संयंत्रों की गुणवत्ता सुनिश्चित नहीं करने पर नाराजगी जताई थी। जांच के दौरान पूरे मामले में उप अभियंता की गंभीर लापरवाही सामने आयी। मामले में पाया गया कि संयंत्रों की स्थापना की गुणवत्ता के लिए उप अभियंता को जो जिम्मेदारी दी गयी थी, उसका पालन नहीं किया गया था। उप अभियंता ने स्थापनाधीन संयंत्रों के निरीक्षण नहीं करने एवं गुणवत्ता सुधार संबंधी कार्यों पर ध्यान नहीं देने एवं कार्यों में लापरवाही के कारण उन्हें तत्काल पद से बर्खास्त कर दिया गया।

जिला कांकेर में औचक निरीक्षण के बाद बस्तर संभाग के क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जिलो में चल रहे क्रेडा के विभिन्न योजनाओं के कार्यों की प्रगति तथा गुणवत्ता निर्धारण के तहत् किये जा रहे कार्यवाहियों के संबंध में समीक्षा के लिए सीईओ ने जोनल कार्यालय जगदलपुर में 28 अप्रैल को सुबह 9 बजे संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों तथा संभागस्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि गुणवत्ता के मामले में किसी भी प्रकार का समझौता किसी भी स्थिति में नहीं किया जाना है।

साथ ही क्षेत्रांतर्गत चल रहे समस्त कार्यों को संबंधित इकाईयों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश भी क्रेडा, सीईओ., श्री राणा द्वारा दिये गये। श्री राणा क्रेडा सी.ई.ओ. के पद पर कार्यभार संभालने के प्रारंभ से ही राज्य में क्रेडा के माध्यम से संचालित सोलर योजनाओ से संबंधित कार्यों के गुणवत्ता सुधार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही इस संबंध में गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर लगातार कार्यवाहियां भी की जा रही है, जिससे राज्य में क्रेडा द्वारा किये जा रहे कार्यों में लगातार निखार आ रहा है।

Back to top button