टॉप स्टोरीज़

CG : किडनी के इलाज की भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया में हो रही वायरल…. इंडियन मेडिकल एसोसिशन ने दर्ज करायी शिकायत… 5 मिनट के वीडियो में……

रायपुर 15 नवंबर 2021। किडनी के इलाज के नाम पर फर्जी जानकारी सोशल मीडिया में वायरल करने के मामले को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है। इस मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन मामला दर्ज कर फर्जी जानकारी फैलाने वाले शख्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया और विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप में विश्वरूप नाम का एक व्यक्ति जो, अपने आप को अन्य कई बीमारियों का विशेषज्ञ बताता हैं, एक पुस्तक 360 degree Postural medicine का प्रचार और अपने www.biswaroop.com वेबसाइट के बारे में जानकारी देते हुए नजर आ रहा है ।

5 मिनट के इस वीडियो में वह यह कहते नजर आते हैं कि बिस्तर में दोनों तरफ 3 ईटा लगा देने से मरीज को डायलिसिस की जरूरत नहीं पड़ती । इस वीडियो में फरीदकोट की महिला का नाम लेकर उदाहरण भी दिया जा रहा है, जिसका डायलिसिस पीजीआई चंडीगढ़ में चल रहा था । उन्होंने यह भी कहा कि, डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के निकट पहुंच चुके मरीजों को डायलिसिस की जरूरत नहीं पड़ती । वीडिया में यह वक्तव्य पूरे देश में किडनी से संबंधित गंभीर मरीजों को भ्रामक जानकारी देकर सही इलाज से दूर कर देगा, जिससे मरीजों के अति गंभीर स्थिति में पहुंचने की प्रबल संभावना है ।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इन बातों को भ्रामक बताया है, एसोसिएशन की तरफ से डॉक्टर ललित शाह, डॉ महेश सिन्हा. डॉक्टर राकेश गुप्ता, डॉक्टर अनिल जैन. डॉ आशा जैन, डॉ विकास अग्रवाल ने इस मामले में सिविल लाइन थाने में शिकायत दर्ज कर संबंधित वेबसाइट, वीडियो और किताब पर प्रतिबंध लगाएं और गैर वैज्ञानिक, अंधविश्वास पूर्ण और भ्रामक जानकारी फैलाने संबंधित धारा का इस्तेमाल कर जुर्म दर्ज करने की मांग की है। ताकि इस प्रकार की भ्रामक, अंधविश्वास पूर्ण चिकित्सकीय जानकारी फैलाने वालों पर कानून का सांकेतिक प्रभाव पड़ सके ।

Back to top button