पॉलिटिकलहेडलाइन

आरक्षण ब्रेकिंग : विधानसभा में आज होगी आरक्षण विधेयक पर होगी चर्चा… भाजपा संशोधन प्रस्ताव लाने की तैयारी में है.. ये है विपक्ष का प्लान

रायपुर 2 दिसंबर 2022। छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है। आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है, जिसमें ना सिर्फ राज्य सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी, बल्कि दो संशोधन विधेयक पर भी मुहर लगायेगी। चर्चा है कि विशेष सत्र को तीन से चार दिन के बढ़ा दिया जाये। हालांकि इस पर अभी सिर्फ अटकलें लग रही है।

आज दूसरे अनुपूरक बजट को सदन में पेश किया जायेगा। वहीं सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण बढ़ाने को लेकर संशोधन विधेयक पेश किये जायेंगे। हफ्ते भर पहले कैबिनेट में इन संशोधन विधेयक को मंजूरी मिली थी। चर्चा है कि अनुपूरक बजट और विधेयक पर चर्चा के लिए सत्र की अवधि कम पड़ सकती है, ऐसे में विशेष सत्र को चार दि केलिए बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि शीतकालीन सत्र को लेकर संभावित तारीख जनवरी में कही जा रही है। 2 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन विशेष सत्र आयोजित किया जा सकता है। आज कल इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी हो सकता है। इधर विपक्ष ने भी आरक्षण को लेकर तैयारी पूरी की है। भाजपा इसे लेकर संशोधन प्रस्ताव लाने जा रही है। हालांकि बीजेपी आरक्षण विधेयक का विरोध नहीं करेगी।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के मुताबिक सरकार विधेयक लाकर राजनीतिक फायदा लेना चाह रही है। विपक्ष अनुसूचित जाति के आरक्षण को 13 फीसदी से बढ़ाकर 16 फीसदी, ईडब्ल्यूएस के आरक्षण को 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने के लिए संशोधन प्रस्ताव दे सकती है। वहीं संशोधन प्रस्ताव को बसपा और जोगी कांग्रेस का भी साथ मिल सकता है।

Back to top button