बिग ब्रेकिंग

JEE मेंस परीक्षा पेपर लीक मामले में रूसी नागरिक हिरासत में, CBI कर रही पूछताछ…

नई दिल्ली 03 अक्टूबर 2022 : JEE मेंस 2021 परीक्षा पेपर लीक मामले में CBI ने एक रूसी नागरिक को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। उसने परीक्षा के दौरान सॉफ्टवेयर की कथित हैकिंग की थी। पकड़े गए रूसी नागरिक की पहचान मिखाइल शेरगिन के रूप में हुई है। एजेंसी ने बताया कि मिखाइल ने परीक्षा के दौरान सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ की थी। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल परीक्षा के लिए किया गया था।

जेईई परीक्षा में हेराफेरी मामले में सीबीआई ने एक रूसी नागरिक माइकल शारजील को उसकी भूमिका के लिए सोमवार को हिरासत में लिया है। एक कथित हैकर को दिल्ली हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया है। वो कजाकिस्तान से इंडिया आ रहा था। लेकिन इसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी था। ऐसे में पहले एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन ने उसे हिरासत में लिया और बाद में उसे सीबीआई को हैंडओवर कर दिया गया। सीबीआई सूत्रों की मानें तो ये मुख्य हैकर बताया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि जब रूसी नागरिक विदेश से हवाईअड्डे पर पहुंचा तो केंद्रीय एजेंसियों ने सीबीआई को सतर्क किया। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने उसे तत्काल रोका और जेईई परीक्षा में छेड़छाड़ के सिलसिले में उसे हिरासत में लिया। इस मामले की जांच में पता चला था कि रशियन नागरिक एक बड़ा हैकर है। ये विदेशी नागरिक इस परीक्षा घोटाले का मुख्य आरोपी है। इससे पहले इस घोटाले में सीबीआई ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया था।

जांच के दौरान यह बात सामने आई थी कि कुछ विदेशी नागरिक जेईई (मेन्स) समेत कई ऑनलाइन परीक्षाओं के लीक के मामले में अन्य आरोपियों की मिलीभगत से शामिल थे। एक रूसी नागरिक की भूमिका का भी खुलासा किया गया था। जिसने कथित तौर पर सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की थी और उसने परीक्षा के दौरान संदिग्ध उम्मीदवारों के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने में अन्य आरोपियों की मदद की थी। इसलिए उक्त रूसी नागरिक के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था।

Back to top button