शिक्षक/कर्मचारी

वेतन विसंगति व प्रमोशन ब्रेकिंग: सहायक शिक्षकों की मुराद जल्द होगी पूरी…..प्रमुख सचिव से फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल की लंबी चर्चा….पढ़िये क्या हुई बातचीत….मनीष मिश्रा बोले….

रायपुर 22 फरवरी 2022। छत्तीसगढ़ में सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति और प्रमोशन की अड़चनें जल्द दूर हो जाएगी। आज सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने इस बात के संकेत दिए हैं। करीब आधे घंटे से ज्यादा हुई इस मुलाकात के दौरान प्रमुख सचिव ने इस बात के संकेत दिए कि वेतन विसंगति और प्रमोशन दोनों को लेकर राज्य सरकार बेहद गंभीर है।

मुलाकात के बाद फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया कि प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने आश्वस्त किया कि अधिकांश शिक्षक प्रमोशन के बाद वेतन विसंगति के उस मांग के करीब पहुंच जाएंगे जहां से उनकी वेतन संबंधी परेशानी दूर हो जाएगी। वही प्रमोशन से वंचित शिक्षकों के लिए भी राज्य सरकार बीच का रास्ता तैयार कर रही है, ताकि उनके और शिक्षकों के बीच वेतन के फैसले को कम किया जा सके।

सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया कि प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला से आज अलग-अलग बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई है। उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि वेतन विसंगति दूर करने की जो मांग लगातार फेडरेशन उठा रहा है उस दिशा में सरकार भी विचार कर रही है। अधिकांश शिक्षकों को प्रमोशन के बाद मांग के मुताबिक पे ग्रेड मिल जाएगा, जबकि बाकी बचे सहायक शिक्षकों के लेकर राज्य सरकार बीच का रास्ता निकाल रही है।

शिक्षक प्रमोशन की भी अड़चनें होगी दूर

सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान आलोक शुक्ला ने कहा कि शिक्षक प्रमोशन में जो भी अड़चनें आ रही है उसे भी जल्द दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रमोशन को लेकर कुछ अन्य जानकारियां भी मांगी गई है जिसे लेकर सभी फाइलें स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है। फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल को प्रमुख सचिव ने कहा कि वह कल डीपीआई से मुलाकात कर प्रमोशन से जुड़े नियम संबंधी मामलों को लेकर अपने सुझाव दे दे।

 

मनीष मिश्रा ने बताया कि प्रमुख सचिव ने उनके सामने ही डीपीआई को फोन कर निर्देशित किया कि सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठकर प्रमोशन संबंधी जो नियम प्रक्रियाओं पर गतिरोध की स्थिति है, उसे दूर कर ले।

प्रमुख सचिव के निर्देश के बाद अब कल फेडरेशन का प्रतिनिधिमंडल डीपीआई सुनील जैन से भी मुलाकात करेगा और प्रमोशन के संदर्भ में अपनी बातों को स्पष्ट करेगा। प्रमुख सचिव ने बातचीत के दौरान फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल को कहा कि जो भी शिक्षक प्रमोशन संबंधी मुद्दों को लेकर हाईकोर्ट जा रहे हैं वह अपनी याचिका के संदर्भ में जल्द से जल्द सुनवाई की मांग जरूर रखें, ताकि प्रमोशन की अड़चनों पर कानूनी बाधाओं को जल्द से जल्द दूर किया जा सके।

Back to top button