हेडलाइन

Salary Hike in 2023​: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले साल भारत में सबसे अधिक बढ़ेगी सैलरी!….

नई दिल्ली 27 अक्टूबर 2022 : अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आप भारत में नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि जल्द ही आपकी सैलरी बढ़ने वाली है। दरअसल खबरों की मानें तो साल 2023 में भारत में नौकरीपेशा लोगों की सैलरी सबसे ज्यादा बढ़ने वाली है। अगर इंफ्लेशन के पैसे को निकाल दें तब भी 5 प्रतिशत के लगभग औसतन सभी के वेतन में इजाफा होगा। हालांकि वर्तमान में महंगाई दर 7 फीसदी है यानी कुल 10-12 फीसदी तक आपकी सैलरी बढ़ सकती हैं।

ईसीए इंटरनेशनल के रीजनल डायरेक्टर ली क्वान ने कहा कि हमारा सर्वे 2023 में वैश्विक स्तर पर कर्मचारियों के लिए एक और कठिन साल का संकेत देता है। इस सर्वे के अनुसार विश्वभर के केवल एक तिहाई देशों में वास्तविक वेतन वृद्धि देखने को मिलेगा। ऐसे में विश्वभर में सबसे ज्यादा भारत में कर्मचारियों के वेतन बढ़ेंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल भारत में 4.6 फीसदी वेतन बढ़ने का अनुमान है।

एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, 2023 में लगातार दूसरे वर्ष बढ़ती मुद्रास्फीति वेतन वृद्धि (Increment) का आकर्षण घटाने के लिए तैयार है। इसमें वैश्विक स्तर पर केवल 37 फीसदी देशों में वास्तविक वेतन वृद्धि होने की उम्मीद है। वर्कफोर्स कंसल्टेंसी ईसीए इंटरनेशनल के अनुसार महंगाई के असर को घटाकर वास्तविक वेतनवृद्धि के मामले में भारत सबसे आगे हो सकता है, जहां इस साल 4.6 फीसदी वेतन बढ़ने का अनुमान है। रिपोर्ट की मानें तो इस मोर्चे पर सबसे बड़ा झटका यूरोप को लगने की संभावना है, जहां वास्तविक वेतन नकारात्मक यानी माइनस 1.5 फीसदी रह सकती है।

एशिया के लिए ईसीए इंटरनेशनल के क्षेत्रीय निदेशक, ली क्वान ने कहा, हमारा सर्वेक्षण 2023 में वैश्विक स्तर पर श्रमिकों के लिए एक और कठिन वर्ष का संकेत देता है। सर्वेक्षण किए गए देशों में से केवल एक तिहाई में वास्तविक वेतन वृद्धि देखने का अनुमान है, हालांकि यह 22 से बेहतर है। % जो अनुभव इस वर्ष बढ़ता है। ईसीए के अनुसार, 2022 में औसत वेतन 3.8% गिर गया। ईसीए का वेतन रुझान सर्वेक्षण 68 देशों और शहरों में 360 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियों से एकत्रित जानकारी पर आधारित है।

Asia के 8 देशों में बढ़ेगी सैलरी
सर्वे के अनुसार, एशियाई देशों ने शीर्ष 10 देशों में से आठ में वास्तविक वेतन वृद्धि देखने को मिल रहा है। इसमें भारत में वास्तविक वेतनवद्धि 4.6 रह सकती है, जो एशिया के साथ दुनिया में भी सबसे अधिक हो सकती है। इसके अलावा वियतनाम में यह 4 फीसदी और चीन में 3.8 फीसदी की वास्तविक वेदनवृद्धि देखने को मिल सकती है।

ली क्वान के अनुसार, वेतनवृद्धि के मामले में अमेरिका में भी स्थिति अच्छी नहीं दिख रही है। अमेरिका में अगले साल 4.5 फीसदी वेतनवृद्धि होने का अनुमान है। बता दें कि अमेरिका में भी महंगाई दर लगभर 40 सालों से चरम पर है।

भारत वेतनवृद्धि में चीन से आगे
एशियाई देशों ने शीर्ष 10 देशों में से आठ में वास्तविक वेतन वृद्धि दिखने का अनुमान है। इसमें भारत में वास्तविक वेतनवद्धि 4.6 रह सकती है, जो एशिया के साथ दुनिया में भी सबसे अधिक हो सकती है। इसके अलावा वियतनाम में यह चार फीसदी और चीन में 3.8 फीसदी की वास्तविक वेदनवृद्धि देखने को मिल सकती है।

ब्रिटेन को तगड़ा झटका
रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2000 में सर्वेक्षण शुरू होने के बाद से ब्रिटेन के कर्मचारियों को वेतन वृद्धि के मामले में इस साल सबसे बड़ा झटका लगने वाला है। वहां 3.5 फीसदी औसत नाममात्र वेतन वृद्धि के बावजूद, 9.1 फीसदी औसत मुद्रास्फीति के कारण वास्तविक रूप से वेतनवृद्धि माइनस 5.6 रह सकती है। साथ ही अगले साल भी चार फीसदी गिरावट की आशंका है।

अमेरिका का हाल
वेतनवृद्धि के मामले में अमेरिका में भी स्थिति अच्छी नहीं दिख रही है। अमेरिका में अगले साल 4.5 फीसदी वेतनवृद्धि होने का अनुमान है, लेकिन 3.5 फीसदी औसत महंगाई को घटाकर देखें तो वास्तविक वेतनवृद्धि एक फीसदी रह सकती है। अमेरिका में भी महंगाई चार दशक के चरम पर है।

Back to top button