टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

मुंबई से अयोध्या तक पदयात्रा पर निकलीं ‘सनातनी मुस्लिम’ शबनम शेख..वायरल वीडियो…

मुंबई 25 दिसंबर 2023|कंधे पर केसरिया ध्वज, पीठ पर राम मंदिर की तस्वीर और जय श्री राम का नारा लिखा हुआ बैनर के साथ मुख में राम नाम, राम भक्ति में लीन होकर मुंबई से अयोध्या के लिए पैदल यात्रा करने वाली मुंबई की रहने वाली शबनम शेख की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है. शबनम मुंबई से अपने दो दोस्तों के साथ पैदल अयोध्या के लिए निकली है. 100 किलोमीटर से ज्यादा का सफर भी तय कर चुकी है.

शबनम का एक ही उद्देश्य है रामलला के दर्शन करना. शबनम खुद को सनातनी मुस्लिम बताती है. शबनम शेख की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के तरफ से तीन पुलिसकर्मी शबनम के सुरक्षा में तैनात किया गया है. तीन पुलिसकर्मी में एक महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है. शबनम शेख ने कहा कि बचपन से ही वो रामायण और महाभारत जैसे पौराणिक सीरियल्स को देखते हुई बड़ी हुई है. दोनो ही सीरियल का उसके जीवन पर गहरा असर है. प्रभु श्री राम को आदर्श मानती है. अपने नाम के आगे सनातनी मुस्लिम लगाने का विचार सुबुही खान (वकील, विचारक, कार्यकर्ता, लेखक और प्रेरक वक्ता) से प्रेरित होकर लिया है.

शबनम कहती हैं कि उनकी ये यात्रा आध्यात्मिक यात्रा है। परिजनों ने हमेशा प्रेरित करने का काम किया है। शबनम के अनुसार, बचपन मे मेरे पापा हम चारों भाई- बहनों को रामायण और महाभारत से संबंधित तथ्यो को बताने के लिए क्विज खेला करते थे। ये बात सही है कि ये पहला ऐसा अवसर है जब मैं अयोध्या पदयात्रा करते हुए जा रही हूं, मगर इससे पहले भी मैं अयोध्या और मथुरा जा चुकी हूं। मेरे लिए अयोध्या जाना कोई नई बात नहीं है।

यात्रा के दौरान अपनी सुरक्षा को लेकर शबनम कहती हैं कि जब सूरज ढल जाता है और अंधेरा हो जाता है, तो मन में थोड़ा डर तो पैदा होता है, मगर प्रभु श्री राम का नाम स्मरण करते ही सब भय दूर हो जाता है। शाम ढलते ही हम अपनी यात्रा को विराम दे देते है। टेंट बांधकर किसी एक स्थान पर रुक जाते है। फिर अगली सुबह सूरज की पहली किरण के साथ हमारी यात्रा फिर से प्रारम्भ हो जाती है। पदयात्रा के दौरान सफर में कई लोग प्यार और आशीर्वाद दे रहे हैं। शबनम कहती हैं कि वो पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यों से भी काफी प्रभावित है। यदि कभी मौका मिला, तो रामलाल के दर्शन के बाद वह सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेंगी |

Back to top button