टॉप स्टोरीज़

संदीप को नहीं जाना पड़ा सरकारी दफ्तर, एक हफ्ते में बना जाति-निवास प्रमाण पत्र, मितान ने घर पहुंचाया दस्तावेज

रायपुर 3 अगस्त 2023। एक समय था जब बच्चों को स्कूल से छुट्टी लेकर जाति, निवासी संबंधी दस्तावेज बनाने तहसीलों के चक्कर काटने पड़ते थे, पर अब बिना छुट्टी लिए न ही डेली रूटिन काम में ब्रेक किए और दफ्तरों के चक्कर काटे बिना ही सरकारी दस्तावेज घर पहुंच रहे हैं। यह संभव हो रहा है मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल से मुख्यमंत्री मितान योजना से। यह कहना है राजधानी के टिकरापारा निवासी संदीप बघेल का, जिन्हे मितान योजना से अपने बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने में बड़ी सहायता मिली। श्री संदीप व्यवसायी है और मितान योजना से उन्हें उनके बच्चों का जाति और निवास प्रमाण पत्र मात्र एक हफ्ते में बनकर घर पर ही उपलब्ध हो गया।

संदीप ने बताया कि उन्हें अपने बच्चों के लिए निवास, जाति प्रमाण पत्र बनाने की जरूरत थी। उन्होंने इसके बारे में पता लगाया तो शासकीय कार्यालय जाकर प्रक्रियाओं को पूर्ण करने की जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि उनका वकालत और आटा चक्की चलाने का व्यवसाय हैं। जिसमें वे सुबह से लेकर शाम तक व्यस्त रहते हैं, बंधे हुए ग्राहक होने के कारण चक्की छोड़कर जाने का समय ही नही मिल पा रहा था।

बार बार छात्रवृति तथा अन्य कार्यों के लिए जाति-निवास प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने लगी, बच्चों द्वारा बार-बार आग्रह किया जाने लगा परंतु मैं शासकीय कार्यालय जा नही पा रहा था। तभी मुख्यमंत्री मितान योजना के बारे में जानकारी मिली। तुरंत मितान कॉल सेंटर नंबर 14545 में कॉल किया। बुकिंग के पश्चात् मुझसे कॉलर द्वारा आवश्यक कागजात की जानकारी दी गई और सबसे अच्छी बात मेरे अनुकूल समय मांगा गया। मेरे दिए समय में घर आकर मितान ने घर आकर फोटो, आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज एकत्र किया और सिर्फ 50 रूपए का शुल्क लिया। हफ्ते भर में ही बच्चों का जाति-निवास प्रमाण पत्र घर में ही उपलब्ध करवा दिया गया।

श्री बघेल मुख्यमंत्री मितान योजना की तारीफ करते हुए कहते हैं कि यह योजना अदभुत् है। वे अब इसके बारे में पड़ोसियों को बताया और उनके बच्चों के भी आवश्यक दस्तावेज बनवाने में मदद की है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के शुरू होने से नागरिकों को सुगमता से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जैसी 17 प्रकार के अन्य दस्तावेजों की घर पहुंच सेवाएं मिल रही है। नागरिकों ने इस योजना में विशेष रूचि दिखाई है। नागरिक टोल फ्री नंबर 14545 पर संपर्क कर शासकीय दस्तावेजों को प्राप्त करने के संबंध में जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Back to top button