ब्यूरोक्रेट्स

सरकारी और मंदिर की जमीन का रकबा बढ़ाकर धान खरीदी कर किया करोड़ो का घोटाला, कलेक्टर के निर्दश पर 11 के खिलाफ FIR दर्ज

मुंगेली 2 अप्रैल 2022 । मुंगेली जिला में धान खरीदी के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा किये जाने का मामला सामने आया है। यहां शासकीय और मंदिर की जमीन का रकबा दिखाकर फर्जी लोगों को किसान बताकर उनके नाम पर धान खरीदी कर करोड़ो रूपये का फर्जीवाड़ा किये जाने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। कलेक्टर के निर्देश पर इस फर्जीवाड़े में शामिल धान खरीदी केंंद्र प्रभारी सहित 11 लोगों के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज कराया गया है।

पूरा घटनाक्रम लालपुर थाना क्षेत्र का है।में केस दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि सुरेठा धान खरीदी केंद्र में अवैध धान खरीदी की शिकायत पिछले दिनों कलेक्टर अजीत वसंत से हुई थी। शिकायत में बताया गया था कि केंद्र प्रभारी राजेश कश्यप, ऑपरेटर जितेंद्र कश्यप, बारदाना प्रभारी मन्नू कश्यप और हल्का नंबर 34 में पदस्थ पटवारी राजकुमार पाटले समेत कुल 11 लोगों ने मिलकर इस फर्जीवाड़ा को अंजाम देकर करीब 1 करोड़ रूपये की फर्जी धान खरीदी दिखा दिया था। दस्तावेजों के परीक्षण में पाया गया कि केंद्र के प्रभारी ने ऐसे लोगों से धान की खरीद कर ली थी, जिनके पास जमीन ही नही थे और ना ही वे धान बेचने के लिए पात्र थे। बावजूद इसके उनसे फर्जी तरीके से धान खरीदा गया।

शिकायत के बाद कलेक्टर ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम को जांच का आदेश दिया था। SDM की जाचं में ये बात सामने आई कि धान खरीदी केंद्र प्रभारी ने फर्जी लोगों को किसान बताकर ना केवल धान की खरीदी दर्ज कर ली, बल्कि शासकीय भूमि और मंदिर की जमीन पर धान की खेती होना बता दिया गया और उस धान की बकायदा कागजों में फर्जी तरीके से खरीदी दिखा दी गयी। इस खुलासे के बाद कलेक्टर ने मामले में दोषी सभी के खिलाफ केस दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देश के बाद सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक ने मामले में पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है। जिस पर पुलिस ने फर्जीवाड़ा कर शासन को चूना लगाने वालों के खिलाफ धारा 420 के तहत केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

Back to top button