ब्यूरोक्रेट्स

कलेक्टर-DEO को शिक्षा सचिव ने लिखा पत्र…छत्तीसगढ़ में भी खुलेगा पीएम श्री स्कूल… तीन चरणों में चैलेंज पोर्टल के जरिये होगा चयन… शिक्षा विभाग ने गठित की कमेटी

रायपुर 3 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ में भी पीएम श्री स्कूल खोला जायेगा। भारत सरकार के आये निर्देश के बाद अब राज्य सरकार ने भी सभी कलेक्टर व डीईओ को निर्देश जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषणा के अनुरूप प्रत्येक विकासखंड के एक एलीमेंट्री और एक सेकेंडरी स्कूल का चयन पीएम श्री स्कूल के लिए किया जायेगा।

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से पीएम श्री योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया गया है। राज्य स्तरीय निगरानी समिति में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव को अध्यक्ष बनाया गया है, वहीं डीपीआई को सदस्य, समग्र शिक्षा के एमडी को सदस्य सचिव, एससीईआरटी के डायरेक्टर को सदस्य और सचिव माशिम को सदस्य बनाया गया है।

पीएम श्री योजना अंतर्गत जिलो में चयनित शालाओं को पीएम श्री स्कूल के अनुसार विकास के लिए निम्नानुसार जिला स्तरीय समिति का गठन शालाओं के चयन उपरांत किया जायेगा। जिलास्तरीय समिति में कलेक्टर को अध्यक्ष, जिला पंचायत सीईओ को सदस्य, डीईओ को सदस्य, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को सदस्य व जिला मिशन समन्वयक सदस्य सचिव बनाये गये हैं।

राज्य सरकार ने कलेक्टरों और डीईओ को जारी निर्देश में कहा है कि वो आत्मानंद स्कूल को छोड़कर निर्धारित मापदंडों का पालन करने वाले स्कूलों का चयन करें और उसकी सूची उपलब्ध करायें। चयन की प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। कक्षा एक से पांत, कक्षा एक से आठ और कक्षा छह से दस, कक्षा 6 से बारह, कक्षा एक से दस, कक्षा एक से बारह को पीएमश्री स्कूल के लिए तैयार करने को कहा गया है। योजना में स्कूलों को आवेदन देने के लिए जल्द ही चैलेंज पोर्टल खुलेगा।

Back to top button