ब्यूरोक्रेट्स

KBC वाली मेडम का UPSC में चयन – बेटियां हैं लक्की, पहली बेटी आई तो PSC में हुआ सलेक्शन, दूसरी बेटी आई तो UPSC में चयन….


मुंगेली 30 मई 2022 । UPSC के परीक्षा परिणाम में छत्तीसगढ़ के प्रतिभागियों ने कड़ी मेहनत के साथ एक बार फिर उमदा प्रदर्शन कर अपना दबदबा बनाया हैं। परीक्षा में सफल होने वाले प्रतिभागियों में KBC की हॉट सीट पर बैठने वाली मुंगेली की डिप्टी कलेक्टर अनुराधा अग्रवाल भी हैं, जिनके लिए उनकी मासूम बेटी इस परीक्षा के लिए काफी लक्की साबित हुई है। जीं हां अनुराधा अग्रवाल के घर में मासूम वृक्षा के आने के साथ ही उन्हे UPSC में चयन की खुशखबरी मिली हैं।

कहते हैं न घर में बेटी के पैर पड़ते ही नई खुशियों के साथ ही सफलता के दरवाजे खुल जाते हैं। जीं हां कुछ ऐसी ही कहानी मुंगेली की डिप्टी कलेक्टर अनुराधा अग्रवाल की हैं। यूपीएससी परीक्षा में 598वां रैंक लाकर सफलता हासिल करने वाली अनुराधा अग्रवाल से NW न्यूज ने इस सफलता का राज पूछा…..तो उन्होने इसका श्रेय अपनी नवजात बेटी और पति के साथ ही पूरे परिवार को दिया। अनुराधा अग्रवाल ने बताया कि उनकी इस बड़ी सफलता के पीछे पति और परिवार का शत प्रतिशत सहयोग के साथ ही बेटियां हैं। वैसे अनुराधा अग्रवाल की तैयारी IAS बनने की थी, मुंगेली में डिप्टी कलेक्टर के पद पर अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए उन्होनें बिना किसी कोचिंग के ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की।

गर्भवती होने के बाद भी उन्होने परीक्षा की तैयारी नही छोड़ी, आफिस के सारे काम करने के बाद रात के वक्त पढ़ाई के लिए समय निकालकर वे लगातार देश की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी में जुटी रही। प्रेग्नेंसी के दौरान ही उन्होने यूपीएससी की परीक्षा दी और परीक्षा परिणाम से ठीक पहले 24 मई को परिवार में नन्ही वृक्षा का जन्म हुआ। मासूम बिटियां के जन्म के ठीक छठवें दिन अनुराधा अग्रवाल को यूपीएससी परीक्षा क्लीयर करने की खुशखबरी मिली। अनुराधा अग्रवाल ने बताया कि उनकी दो बेटियां हैं और दोनों बेटियां उनके लिए काफी लक्कीं हैं। अनुराधा अग्रवाल ने चर्चा में बताया कि पहली बेटी अमोहा के गर्भ में होने के दौरान उन्होने स्टेट पीएससी की तैयारी शुरू की थी। 18 मार्च 2012 को डॉक्टर ने बेटी के जन्म की तारीख बताई थी और उसी दिन स्टेट पीएससी मेन्स का एग्जाम था। ऐसे में परीक्षा के दौरान खतरा होने का डर पूरे परिवार को था, लेकिन अनुराधा अग्रवाल परीक्षा में शामिल हुई। 26 मार्च 2012 को अनुराधा अग्रवाल के परिवार में नन्ही अमोहा का जन्म हुआ, और उन्हे स्टेट पीएससी में चयन की खुशखबरी मिली। अनुराधा अग्रवाल मानती हैं कि परिवार और पति के सहयोग के बिना परीक्षा की तैयारी कर पाना मुमकिन नही था, लेकिन दोनों बेटियों के जन्म के साथ ही जिस तरह से उन्हे स्टेट पीएससी और यूपीएससी में चयन की खुशी मिली हैं, वो काफी सुखद पहलू हैं।

कौन बनेगा करोड़पति में जीत चुकी हैं 12.50 लाख रूपयें

यूपीएससी में चयनित अनुराधा अग्रवाल इससे पहले साल 2017 में काफी सुर्खियों में आयी थी। तब अनुराधा अग्रवाल ने महानायक अमिताभ बच्चन के साथ कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट पर बैठकर सवालों के जवाब देकर 12 लाख 50 हजार रूपयें जीतकर पूरे छत्तीसगढ़ में छा गयी थी। आज भी अनुराधा अग्रवाल को लोग KBC के नाम से अच्छी तरह से पहचानते हैं। सदी के महानायक के साथ हॉट सीट पर बैठकर अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली अनुराधा अग्रवाल ने एक बार फिर अपनी कड़ी मेहनत से देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करके अपना लोहा मनवाया हैं।

Back to top button