जॉब/शिक्षाहेडलाइन

Schools Close: सभी सरकारी स्कूलों में छुट्टी के निर्देश, 1 से 15 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद…

नई दिल्ली 23 दिसंबर 2022: दिल्ली सरकार ने स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

पूरा उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की ठंड झेल रहा है। ऐसे में बच्चों के लिए रोज सुबह स्कूल जाना एक जंग से कम नहीं बचा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश के दौरान बंद रहेंगे। वहीं नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित की जाएंगी। यानी की 8वीं तक के बच्चों की पूरी तरह से छुट्टी रहेगी लेकिन 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए रेमेडियल क्लास चलेंगी।

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, इन क्लासेज का आयोजन स्टूडेंट्स के रिवीजन के लिए किया जाएगा, ताकि उन्हें एग्जाम में मदद मिल सके। रेमेडियल क्लास के लिए शेड्यूल भी जारी किया गया है। शेड्यूल के मुताबिक, मॉर्निंग शिफ्ट में क्लास का आयोजन सुबह 8.30 बजे से लेकर दोपहर 12.50 बजे तक किया जाएगा। वहीं, टीचर्स को सुबह 8 बजे तक स्कूल पहुंचना होगा और वे दोपहर 1 बजे के बाद फ्री होंगे। वहीं, इवनिंग शिफ्ट में क्लास दोपहर 1.30 बजे से शुरू होकर शाम 5.50 बजे तक चलेगी।

सर्कुलर के मुताबिक, रेमेडियल क्लास के दौरान एक पीरियड एक घंटे से कम का नहीं होगा। इस दौरान इंग्लिश, साइंस और मैथ्स को हर रोज अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा। इस दौरान टीचर्स स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट का रिवीजन करवाने पर जोर देंगे। इसमें बताया गया है कि रेमेडियल क्लास के दौरान हर स्टूडेंट को यूनिफॉर्म में आना होगा। अगर कोई टीचर अनुपस्थित रहता है, तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पढ़ाने के लिए गेस्ट टीचर्स को बुलाया जा सकता है। रेमेडियल क्लास के दौरान सभी स्टूडेंट्स के लिए अटेंडेंस जरूरी है।

Back to top button