स्पोर्ट्सहेडलाइन

वानखेड़े स्टेडियम में गूंजा ‘सचिन-सचिन ,मुंबई में मैच से पहले लगेगी आदमकद प्रतिमा

मुंबई 1 नवंबर 2023| मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार 1 नवंबर को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पहुंचने पर फैंस का जमावड़ा लगा. सचिन तेंदुलकर ने अपने फैंस को ऑटोग्राफ दिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर के अद्भुत स्टैच्यू से पर्दा उठा दिया गया. सचिन तेंदुलकर का अद्भुत स्टैच्यू वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर स्टैंड के पास एमसीए (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन) द्वारा स्थापित किया गया और आज इसका अनावरण किया गया|


सचिन तेंदुलकर की उपलब्धियां
सचिन तेंदुलकर न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अत्यधिक प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं। उन्हें 1994 में अर्जुन पुरस्कार, 1997 में खेल रत्न, 1998 में पद्म श्री और 2008 में पद्म विभूषण प्राप्त हुआ।
इसके अलावा, वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें 2013 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में भारत की क्रिकेट टीम में पदार्पण किया और क्रिकेट मैच के सभी प्रारूपों में कई रिकॉर्ड बनाए।
वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, एक वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं, वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं, साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 30,000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

उन्होंने 2012 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के अपने घरेलू मैदान में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। उन्होंने ‘प्लेइंग इट माई वे’ शीर्षक से अपनी आत्मकथा भी लिखी है और विभिन्न परोपकारी प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।

खुलासा किया गया था कि अप्रैल में अपना 50वां जन्मदिन मनाने वाले सचिन तेंदुलकर की एक प्रतिमा स्टेडियम में लगाई जाएगी। मौजूदा आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन की बात की जाए तो मेजबान लगातार छह मैच में छह जीत हासिल कर शानदार लय में है। भारत ने आखिरी बार 2011 में टूर्नामेंट अपने नाम किया था।

दूसरी ओर 1996 विश्व कप चैंपियन श्रीलंका ने अफगानिस्तान से हार के बाद खुद को खुद के सारे दरवाजे बंद कर लिए हैं, जो उन्हें सेमीफाइनल तक पहुंचाता। लंकन लॉयंस के पास अब गलती की कोई गुंजाइश नहीं है। श्रीलंका को अपने अपने अघले तीनों मैच जीतने के साथ-साथ दूसरी टीमों की हार की भी दुआएं करनी होंगी, जिसमें मजबूत भारत के खिलाफ एक चुनौतीपूर्ण मुकाबला भी शामिल है।

Back to top button