पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : तो क्या कांग्रेस में अब भी सब कुछ ठीक नही चल रहा ? आखिर पायलट के सामने डाॅ. महंत को क्यों कहना पड़ गया…..”हार के बाद एक-दूसरे से मुंह चुरा रहे…..नहीं मिला पा रहे नजर” !

रायपुर 13 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ मेें विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पार्टी में असंतोष और आरोप-प्रत्यारोप का सैलाब उमड़ा हुआ है। ऐसे में कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व प्रदेश संगठन को एकजुट करने में जुटी हुई है। लिहाजा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नये प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने राजधानी रायपुर में दो दिन कैम्प भी किया। लेकिन इस कैम्प में राजनेताओं का दर्द खुलकर सबके सामने छलका। कांग्रेस के सीनियर लीडर और नेता प्रतिपक्ष डाॅ.चरणदास महंत ने राजीव भवन में सचिन पायलट के सामने अपना दर्द बयां करते हुए कह दिया कि…. हार के बाद हम लोग एक-दूसरे से मुंह चुरा रहे हैं, नेता एक-दूसरे से नजर नही मिला पा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव मे करारी हार का सामना करने के बाद कांग्रेस पार्टी में आरोप-प्रत्यारोप का दौर खुलकर चला। फिर चाहे वो चुनाव में टिकट काटे जाने से नाराज सीटिंग विधायक हो या फिर चुनाव में करारी हार का मुंह देखने वाले मंत्री ही क्यों ना हो। डाॅ.महंत के करीबी माने जाने वाले पूर्व मंत्री ने तो सूबे के मुखिया पर ही हार का ठिकरा फोड़ते हुए गंभीर आरोप लगा दिये थे। सभी ने पार्टी फोरम में अपनी बात रखने के बजाये सार्वजनिक मंच से अपने ही मुखिया, प्रदेश प्रभारी पर सवाल उठाने में कोई कसर नही छोड़ी थी। कांग्रेस पार्टी में खुलकर हो रही बगावत के बाद केंद्रीय नेतृत्व द्वारा प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा को तत्काल हटाकर सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया। लेकिन सचिन पायलट के प्रदेश प्रभारी बनने के बाद भी कांग्रेस में व्याप्त असंतोष और दुखः-दर्द खत्म होने का नाम ही नही ले रहा है।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दो दिवसीय प्रवास पर रायपुर पहुंचे सचिन पायलट ने पार्टी संगठन के हर नेताओं की बात और उनकी तकलीफ जानने का प्रयास किया। शुक्रवार को पार्टी मुख्‍यालय राजीव भवन में कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने हार को लेकर अपना दर्द बयां किया। चरणदास महंत ने कहा…..मुझे अभी भी विश्‍वास नहीं हो रहा है। लेकिन हार के बाद हमलोग एक-दूसरे से मुंह चुरा के ही घुम रहे है। नजर से नजर नही मिला पा रहे है, चुनाव में हार के बाद से सभी काफी दुःखी है। वहीं डाॅ.चरणदास महंत के इस बयान के बाद सचिन पायलट ने कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का हौंसला बढ़ाते हुए कहा…मुझे खरगे जी और राहुल गांधी जी ने आपके साथ मिलकर काम करने की जिम्‍मेदारी दी है। यह जिम्‍मेदारी ऐसे समय में दी गई है जब हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आश्‍चर्यजनक और उम्‍मीद से परे परिणाम आए।

छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में चुनाव नहीं जीत पाए। पायलट ने आगे कहा कि चुनाव में हार-जीत सिक्‍के के दो पहलु हैं। लेकिन निश्‍चित रूप से जिस प्रकार से कांग्रेस सरकार ने यहां काम किया, उसे लेकर पूरे देश में चर्चा थी कि दूसरे प्रदेश में जीत मिले न मिले। लेकिन छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस अपने काम के दम और संगठन के ताकत पर हम लोग यहां दोबारा सरकार बनाएंगे। लेकिन ऐसा हम नहीं कर सकें। मैं जानता हूं इसका खेद आप सभी को है। लेकिन जीवन और राजनीति में कभी रूक कर पीछे देखेंगे, तो बहुत से ख्‍याल मन में आते हैं। इसलिए हम लोगों अब आगे की ओर देखना है। खैर छत्तीसगढ़ कांग्रेस संगठन पर सचिन पायलट के मनोबल बढ़ाने का कितना प्रभाव पड़ेगा, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। लेकिन एक बात तो तय है कि चुनाव हारने के बाद जिस तरह से नाराज नेताऔर मंत्रियों ने अपने ही पार्टी के नेताओं और प्रभारियों पर सवाल खड़े किये उस जख्म को भरने में वक्त जरूर लगेगा।

Back to top button