जॉब/शिक्षा

RRB ग्रुप D परीक्षाएं फिर टल सकती है… कोरोना की वजह से मंडराया खतरा… देखिये रेलवे का नोटिस

नयी दिल्ली 7 जनवरी 2022। कोरोना ने एक बार फिर देश में हाहाकार मचा दिया है। स्कूल- कालेज बंद हो चुके हैं और पढ़ाई एक बार फिर आफलाइन से आनलाइन हो गयी है। इनसब के बीच प्रतियोगी परीक्षाओं पर असमंजस के बादल मंडरा रहे हैं। रेलवे की प्रतियोगी परीक्षाएं एक बार फिर टलने के आसार बन गये हैं। ऑनलाइन CBT 1 परीक्षाएं आयोजित होनी वाली थी।  एग्‍जाम के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है जिनके लिए एग्‍जाम कई फेज़ में आयोजित किए जा सकेंगे. बता दें कि भर्ती का नोटिफिकेशन मार्च 2019 में जारी किया गया था जिसके बाद उम्‍मीदवारों ने लंबे समय तक एग्‍जाम का इंतजार किया है. पिछले वर्ष भी बोर्ड ने कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए परीक्षाएं स्‍थागित कर दी थीं.

एग्‍जाम अब 23 फरवरी से शुरू होने हैं जिसके लिए बोर्ड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. गौरतलब है कि राज्‍यों पर एक बार फिर कोरोना का संकट मंडराने लगा है. अधिकांश राज्‍यों में शैक्षणिक संस्‍थान बंद कर दिए गए हैं और पढ़ाई वापस ऑनलाइन मोड पर आ चुकी है. दिल्‍ली, यूपी, महाराष्‍ट्र समेत अन्‍य राज्‍यों में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू भी लागू किए जा रहे हैं. ऐसे में रेलवे भर्ती परीक्षा के उम्‍मीदवार एक बार फिर संशय में हैं कि क्‍या परीक्षाएं समय से हो सकेंगी या फिर से स्‍थगित कर दी जाएंगी.

RRB द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, RRB Group D CBT1 की एग्‍जाम डेट्स केवल टेंटेटिव हैं. बोर्ड ने अपने नोटिस में यह स्‍पष्‍ट किया है कि परीक्षाएं राज्‍यों या केन्‍द्र द्वारा समय समय पर लगाए जा रहे कोरोना प्रतिबंधों के आधीन होंगी. अगर कोरोना संक्रमण काबू में नहीं आता है तो रेलवे के पास यह अधिकार सुरक्षित है कि वह एग्‍जाम को फिर से स्‍थगित कर दे. ऐसा होने पर बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट rbcdg.gov.in पर इसके संबंध में नई नोटिस जारी करेगा. उम्‍मीदवार किसी भी अपडेट के लिए रीजनल रेलवे वेबसाइट भी चेक करते रहें.

Back to top button