हेडलाइन

सहायक शिक्षकों की घेराबंदी शुरू: घेराव के लिए रायपुर आ रहे सहायक शिक्षकों को रोकने शिक्षकों व अधिकारियों की रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व चेक पोस्ट पर हुई तैनाती,कई जगहों पर बस से उतारे गए शिक्षक

रायपुर 10 फरवरी 2023। वेतन विसंगति को लेकर सहायक शिक्षक/ समग्र शिक्षक फेडरेशन ने मुख्यमंत्री निवास घेराव का ऐलान किया है। पांच अलग-अलग दिशाओं से सहायक शिक्षक और प्रधान पाठक 11 फरवरी को रायपुर के लिए कूच करेंगे। सहायक शिक्षकों ने वेतन विसंगति न्याय पदयात्रा और मुख्यमंत्री निवास के घेराव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इधर, शिक्षक शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में है, तो वहीं प्रशासन और पुलिस विभाग ने सहायक शिक्षकों और प्रधान पाठकों को राजधानी से दूर ही रोकने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

जगह-जगह चेक पोस्ट बनाए गए हैं। मुख्य रास्तों पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसे लेकर जगह जगह आदेश भी जारी होना शुरू हो गया है।शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जगह-जगह चेक पोस्ट पर तैनाती का निर्देश जारी हो गया है। ताकि, सड़क और अन्य रास्तों से आने वाले शिक्षकों को पहचाना जा सके और उन्हें आधे रास्ते में ही रोककर लौटाया जा सके। इस बाबत जिलों से अलग-अलग निर्देश भी जारी होने लगे हैं। कोंडागांव के फरसगांव जिले में बीआरसी और सीएसी की तैनाती की गई है। इधर कई जगहों पर बसों में सवार होकर रायपुर आ रहे शिक्षकों को उतारा जा रहा है। फेडरेशन के मुताबिक शिक्षकों से जबरन आई कार्ड मांगा जा रहा है और उनके मोबाइल को चेक किया जा रहा है। शिक्षक की पहचान होने पर उन्हें जबरिया बस से उतार दिया जा रहा है।

वहीं प्रशासन की तरफ से अलग-अलग बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से पर भी शिक्षा विभाग के सीआरसी और बीआरसी की तैनाती की जा रही है, ताकि ट्रेन और बस के जरिए रायपुर आने वाले सहायक शिक्षकों को रोका जा सके। इधर विभाग की तरफ से फेडरेशन के नेताओं को बुलाकर भी निर्देशित किया जा रहा है कि वो आंदोलन में शामिल ना हो। आपको बता दें कि पिछले दिनों शीतकालीन सत्र के दौरान जब फेडरेशन की तरफ से इसी तरह राजधानी में प्रदर्शन का ऐलान किया गया था तो जगह-जगह बैरिकेड लगाकर और चेक पोस्ट के जरिए सहायक शिक्षकों को रायपुर आने से रोक दिया गया था।

इधर आंदोलन को लेकर सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने दो टूक कहा है कि घेराव तो होकर रहेगा। उन्होंने कहा कि चाहे कितनी भी कोशिश कर ले प्रशासन, है हाल में हजारों की संख्या में सहायक शिक्षक व प्रधान पाठक रायपुर पहुंचेंगे और मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेंगे। मनीष मिश्रा ने कहा कि दवाब से शिक्षक झुकने वाले नहीं है। सालों से विसंगति के मुद्दे पर छले जाते रहे हैं। हर बार शिक्षकों को धोखा दिया गया है। आश्वासन के नाम पर शिक्षक हर बार विभाग से निराश हुए है, लेकिन इस बार वो अपना हक लिए बिना राजधानी से वापस नहीं लौटेंगे। फेडरेशन ने जो तय किया है कि पांच अलग-अलग दिशाओं से शिक्षक रायपुर पहुंचेंगे, वो फैसला अटल है। हर हाल में राजधानी रायपुर में शिक्षक पहुंचेंगे और जोरदार तरीके से घेराव करेंगे, प्रशासन शिक्षकों को डराने का भले ही प्रयास कर ले, लेकिन वो डरने वाले नहीं है। आंदोलन तो होकर रहेगा।

Back to top button