स्पोर्ट्स

तो क्या पाकिस्तान नाम के प्रिंट वाली जर्सी पहनकर खेलेगी टीम इंडिया, जानें क्यों हो रही चर्चा ?

11 अगस्त 2023 इस बार एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एशिया कप के दौरान यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा. 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के कुछ मैच पाकिस्तान और बाकी श्रीलंका में खेले जाएंगे. हालाँकि टूर्नामेंट का मुख्य मेजबान पाकिस्तान है, लेकिन भारत ने पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया.

श्रीलंका में खेलेगी भारतीय टीम अपने मैच 

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी. हालांकि एशिया कप का मुख्य मेजबान पाकिस्तान है, लेकिन टीमों को अपनी जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखना पड़ सकता है. यही वजह है कि भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा हो सकता है. भारत की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम एशिया कप के लोगो के ठीक नीचे होगा. हालांकि, अभी तक आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. एशिया कप में भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी.

भारत की जर्सी पर एशिया कप के लोगो के ठीक नीचे पाकिस्तान का नाम लिखा होगा. हालाँकि, अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी.

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा. ग्रुप स्टेज के अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 स्टेज में भी मैच देखने को मिल सकता है, अगर दोनों टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाती हैं. 

दरअसल ICC टूर्नामेंट्स का एक ट्रेंड है, जिसके मुताबिक जिस देश को टूर्नामेंट की मेजबानी मिलती है, सारी टीमों की जर्सी पर टूर्नामेंट के साथ उस देश का नाम प्रिंट होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशिया कप 2023 के दौरान पहली बार ऐसा हो सकता है कि टीम इंडिया जो जर्सी पहनेगी उस पर पाकिस्तान का नाम लिखा हो।

2023 एशिया कप का मेजबान है पाकिस्तान

बता दें कि इस बार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के खराब राजनीतिक रिश्तों और सुरक्षा कारणों के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था, जिसके चलते अब ये टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। टीम इंडिया अपने सारे मैच श्रीलंका में खेलेगी, जबकि पाकिस्तान अपने कुछ मैच घर पर खेलेगा, लेकिन क्योंकि पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है, इसलिए सभी एशियाई टीमों को अपनी जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखवाना पड़ सकता है।

तीन बार आमने-सामने हो सकती हैं दोनों टीमें

भारत और पाकिस्तान के बीच ये महामुकाबला श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा. इस मैच के लिए स्टेडियम हाउसफुल होने की उम्मीद है. ग्रुप स्टेज के अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 स्टेज में भी मुकाबले देखने को मिल सकते हैं. अगर दोनों टीमें सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करती हैं तो दोनों के बीच एक और मैच देखने को मिल सकता है। सुपर-4 के अलावा फाइनल में भी दोनों के बीच टक्कर हो सकती है. इस तरह एशिया कप में भारत-पाकिस्तान एक बार नहीं बल्कि तीन बार आमने-सामने आ सकते हैं.

30 अगस्त से शुरू होगा एशिया कप 2023

बता दें कि 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप में पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच पाकिस्तान के मुल्तान में खेला जाएगा. इसके बाद बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच दूसरा मैच श्रीलंका की मेजबानी में होगा. इसके अलावा टूर्नामेंट का फाइनल भी श्रीलंका में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का अधिकांश हिस्सा श्रीलंका द्वारा आयोजित किया जाएगा.

Back to top button