स्पोर्ट्स

RR vs LSG: लखनऊ सुपर जॉयंट्स ने दी राजस्थान रॉयल्स को 10 रन से मात

 

IPL 2023: लखनऊ सुपर जायन्ट्स ने बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2023 के 26वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (LSG vs RR) को 10 रन से हरा दिया. लखनऊ ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 154 रन का स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को 6 विकेट पर 144 रन पर रोक दिया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने राजस्थान की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 154 रन का स्कोर खड़ा किया। लखनऊ के बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए। काइल मेयर्स ने लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा 42 गेंद में 51 रन बनाए। वहीं केएल राहुल ने 32 गेंद में 39 रन की पारी खेली। अंत में निरोलस पूरन ने 20 गेंद नें 29 और मार्कस स्टोइनिस ने 21(16) रन की पारी खेलकर लखनऊ को 20 ओवर में 154 रन तक पहुंचाया। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने 23 रन देकर लिए। वहीं ट्रेंट बोल्ट, जेसन होल्डर और संदीप शर्मा के खाते में 1-1 विकेट आया।

राजस्थान के लिए पारी की शुरुआत करने आए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जोड़ी के बीच पहले विकेट के लिए 42 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े। संभलकर बल्लेबाजी कर रहे यशस्वी स्टोइनिस की गेंद पर आवेश खान के हाथों लपके गए। 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर लपके गए। उन्होंने 35 गेंद पर 44 रन 4 चौके और 2 छक्के जड़े।

राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी के आउट होने के बाद जल्दी जल्दी दो विकेट और गंवा दिए। पहले कप्तान संजू सैमसन 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस ने जोस बटलर को भी रवि बिश्वोई के हाथों कैच करा दिया। बटलर ने 40 गेंद में 41 रन बनाए। 12 गेंद के अंतराल में 10 रन जोड़कर राजस्थान ने 3 विकेट गंवा दिए और खुद के लिए मुश्किलें बढ़ा लीं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर भी 2 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर केएल राहुल के हाथों लपके गए और राजस्थान का स्कोर 15.1 ओवर में 5 विकेट पर 104 रन हो गया है।

राहुल-मेयर्स ने दी लखनऊ को धीमी शुरुआत
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए पारी की शुरुआत करने केएल राहुल और काइल मेयर्स की जोड़ी उतरी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी 10.4 ओवर में की। इस जोड़ी ने पॉवरप्ले में 37 रन जोड़े। इसके बाद टीम को 7.4 ओवर में पचास रन के पार पहुंचाया। लेकिन राजस्थान की कसी हुई गेंदबाजी के आगे दोनों खुलकर रन नहीं बना पा रहे थे। ऐसे में बढ़ते दबाव के बीच 11वें ओवर की चौथी गेंद पर जेसन होल्डर की गेंद पर राहुल मिड ऑन पर जोस बटलर के हाथों लपके गए। उन्होंने 39 (32) रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और एक छक्का जड़ा।

बदोनी बने बोल्ट का शिकार
केएल राहुल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए युवा बल्लेबाज आयुष बदोनी 4 गेंद पर 1 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने बोल्ट की गेंद को फाइन लेग के ऊपर से उठाकर खेलने की कोशिश की और चूक गए। गेंद बल्ले से लगकर सीध स्टंप्स पर जा लगी । उसके बाद बल्लेबाजी करने आए दीपक हुड्डा का शानदार कैच शिमरॉन हेटमायर ने अश्विन की गेंद पर लपक लिया।

अर्धशतक जड़कर पवेलियन लौटे मेयर्स
काइल मेयर्स मेयर्स ने 42 गेंद में 51 रन की पारी खेलकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 3 छक्के जड़े और 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इस बार बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। वो लखनऊ के आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज रहे।

मेयर्स के आउट होने के बाद निकोलस पूरन और मार्कस स्टोइनिस ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ को 19 ओवर में 150 रन के करीब पहुंचा दिया। लेकिन 20वें ओवर में विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 154 रन बना सकी।

राजस्थान ने जीता टॉस किया पहले गेंदबाजी का फैसला
राजस्थान ने लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। राजस्थान ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। जेसन होल्डर की एडम जम्पा के स्थान पर वापसी हुई है। क्विंटन डिकॉक प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं है। लखनऊ के लिए अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक डेब्यू कर रहे हैं।

दोनों के बीच ऐसी रही है भिड़ंत
लखनऊ सुपर जायंट्स का ये दूसरा सीजन है। पिछले सीजन दोनों टीमों के बीच दो बार भिड़ंत हुई थी। ये दोनों ही मुकाबले राजस्थान के खाते में गए थे। आंकड़ों और मौजूदा फॉर्म लिहाज से देखें तो राजस्थान का उसके घरेलू मैदान पर पलड़ा भारी नजर आता है। राजस्थान की कोशिश लखनऊ के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखने की होगी।वहीं दूसरी तरफ लखनऊ की टीम रॉयल्स के खिलाफ जीत का खाता खोलने की फिराक में होगी।

Back to top button