ब्यूरोक्रेट्स

SP संतोष सिंह की पहल अभ्यर्थियों व छात्रों के लिए बना वरदान…. सिंगल विंडो सिस्टम से चंद दिनों में बन रहा कैरेक्टर सर्टिफिकेट…हो रहा पासपोर्ट वैरिफिकेशन….तकनीक का भी हो रहा है इस्तेमाल

कोरिया 11 दिसंबर 2021। कोरिया पुलिस ने कैरेक्टर सर्टिफिकेट और पुलिस क्लीयरेंस के लिए अनूठी पहल शुरू की है। SP संतोष सिंह ने सिंगल विंडों सिस्टम के तहत सिर्फ चंद दिनों में कैरेक्टर सर्टिफिकेट और पुलिस क्लीयरेंस देने की व्यवस्था की है। दरअसल गवर्नमेंट, प्राइवेट डिपार्टमेंट, लोक सेवा केंद्र, कंपनियों में नौकरी या या स्कूल व कॉलेज में एडमिशन के वक्त अक्सर कैरेक्टर सर्टिफिकेट और पुलिस वैरिफिकेशन की डिमांड की जाती है। SP संतोष सिंह के पास ये शिकायत पहुंच रही थी कि इन कामों में काफी वक्त लग जा रहा है। कई बार तो नौकरी पर खतरा या दाखिले में देरी की भी शिकायतें हो रही थी, लिहाजा एसपी में प्रक्रिया को ना सिर्फ सरल बनाते हुए सिंगल विडो सिस्टम तैयार किया है, बल्कि टाइम बांड भी रखा है, जिसके तहत तय दिन के भीतर लोगों को पुलिस वैरिफिकेशन और कैरेक्टर सर्टिफिकेट उपलब्ध हो जा रहा है।
इस तरह प्रक्रिया बनायी गयी है आसान
पासपोर्ट हेतु पुलिस वेरिफिकेशन अभ्यर्थी के आवेदन व तय स्लाट पर पासपोर्ट कार्यालय में दस्तावेज जमा करने के बाद विभाग द्वारा पुलिस वेरिफिकेशन के लिए फाइल को एसपी कार्यालय को भेज जाती है। जहां से उसे संबंधित थाना को भेज दिया जाता है। इन वेरिफिकेशन जांच के लिए थाने से कोई पुलिसकर्मी पते की जांच के लिए खुद जाता है, इसके दौरान आवेदक का नाम, उम्र, पता और अन्य जानकारियां प्रमाणित की जाती हैं, इन जानकारियों के प्रमाणित होने के बाद लोकल पुलिस थाने से एक रिपोर्ट जिला विशेष शाखा पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर भेजी जाती है और इसी के बाद पुलिस वेरिफिकेशन पासपोर्ट हेतु जारी किया जाता है। अभी तक साधारण व तत्काल पासपोर्ट बनवाने में 21 दिनों में पुलिस को वेरिफिकेशन करके अपनी रिपोर्ट भेजनी होती थी, जिसे घटाकर अब 15 दिन कर दिया गया है।

SP संतोष सिंह के निर्देश पर तकनीक का भी हो रहा है इस्तेमाल
कोरिया पुलिस अधीक्षक सन्तोष कुमार सिंह द्वारा जिले में लोगों की सुविधा बढ़ाने हेतु पहल की की गई है जिसमें एसपी कार्यालय द्वारा महज कई आवेदनों पर एक-दो दिन में ही सूचना प्रद्योगिकी के साधनों जैसे व्हाटसप मैसेज/वीडियो कॉल आदि का प्रयोग कर पुलिस वेरिफिकेशन कर रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक कार्यालय की उपलब्ध जानकारी अनुसार विगत 03 माह में कुल 124 पासपोर्ट वेरिफिकेशन किया गया है जिसमें 04 दिनों में 10, 02-03 दिनों में 59 एवं महज 01 दिन में 55 लोगो के पासपोर्ट पुलिस वेरिफिकेशन किया गया है। वही स्थिति पुलिस के द्वारा प्रदाय किए जाने वाले चरित्र प्रमाण पत्र/पुलिस क्लियरेंस का है। पुलिस कप्तान संतोष सिंह ने बताया की ये प्रक्रिया निरन्तर चलते रहेगी।

Back to top button