बिग ब्रेकिंग

सांसद दीपक बैज की सुरक्षा में चूक….CM के दौरे से पहले सांसद को ROP व फालो पायलट नहीं मिलने का आरोप….सुकमा एसपी ने NW न्यूज से कहा…यदि सुरक्षा…..

सुकमा 18 मई 2022। बस्तर सांसद दीपक बैज की सुरक्षा में चूक की खबर से हड़कंप मच गया है। खबर है कि मुख्यमंत्री के दौरे के पूर्व सुकमा पहुंचे सांसद दीपक बैज को सुकमा पुलिस की ROP और फालो पायलट वाली गाड़ी नहीं मिली। हालांकि सुकमा पुलिस का कहना है कि सुरक्षा में चूक नहीं बल्कि कन्फ्यूजन की वजह से ऐसी परिस्थिति हुई है। सुकमा में पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। आपको बता दें कि आज से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सुकमा दौरा है। सुकमा विधानसभा के कोंटा में आज मुख्यमंत्री तीन गांवों का दौरा करेंगे और जनता के साथ सीधा संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री के दौरे के पहले लगातार बस्तर के जनप्रतिनिधि भी कोंटा पहुंच रहे हैं।

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर बस्तर सांसद दीपक बैज कल ही सुकमा पहुंचे थे। वे लोहंडीगुड़ा-दंतेवाड़ा के रास्ते सुकमा आये। जानकारी के मुताबिक सांसद के प्रोटोकाल के हिसाब से एक दिन पहले ही सुकमा एसपी व संबंधित इंटेलिजेंस ब्यूरो एवं प्रोटोकाल अधिकारी को सूचना दी गयी थी। आरोप है कि जब वे लोहंडीगुड़ा से दंतेवाड़ा पहुंचे तब दंतेवाड़ा पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था ठीक थी, लेकिन जैसे ही सुकमा जिले की सीमा में निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे तब वहां ना सड़को में आर.ओ.पी. की सुविधा थी और ना ही फॉलो पायलेटिंग दी गई।

सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि चलती गाड़ी से सांसद बैज के सुरक्षा अधिकारियों ने सुकमा के अधिकारियों से संपर्क साधने की कोशिश की, तो भी जिम्मेदार अधिकारियों ने फोन तक नही उठाया। आरोप है कि Z+ सुरक्षा प्राप्त सांसद को सुकमा पुलिस अधिकारियों ने प्रर्याप्त सुरक्षा नहीं दी। इस मामले सांसद दीपक बैज ने खुद ही सुकमा एसपी से फोन पर चर्चा की। तो पुलिस अधीक्षक की तरफ से इस मामले में जांच करने की बात कह गयी। इधर, सांसद के सुकमा सर्किट हाउस पहुंचते ही सुकमा के एडिश्नल एसपी सहित पुलिस अधिकारी पहुंचे और उन्हें सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी।

सांसद दीपक बैज ने कहा – सुरक्षा में चूक की जांच हो

सांसद दीपक बैज ने चूक को गंभीरता से लेते हुए जांच की मांग की है। इस मामले में मुख्यमंत्री व डीजीपी को चिट्ठी लिखने की भी बात कही है, ताकि सुरक्षा के बारे में पूरी जानकारी सामने आ सके। दीपक बैज ने कहा कि बस्तर जैसे अतिसंवेदनशील क्षेत्र में किसी भी जनप्रतिनिधियों के सुरक्षा में चूक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है पूर्व में भी इसी उदासीनता की वजह से झीरम घाटी में कांग्रेस पार्टी ने अपने बड़े बड़े नेताओं को खोया है। सांसद दीपक बैज ने इसकी गंभीरता से जांच की मांग की है।

सुकमा एसपी ने NW न्यूज से कहा ….

इधर, सुकमा एसपी सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर पूरे सुकमा को अति संवेदनशील क्षेत्र घोषित करते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। सीआरपीएस की 14 बटालियन को सुरक्षा में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि …

मुख्यमंत्री के दौरे और VVIP मूवमेंट की वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। 17, 18, 19 को सुकमा में सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। जहां तक कल बस्तर सांसद की सुरक्षा का सवाल है तो यदि इस मामले में सुरक्षा में चूक हुई है तो जांच कराकर जरूर कार्रवाई करेंगे। वैसे सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किये गये थे, लेकिन जहां तक ROP और फालो पायलट का सवाल है तो उसके बारे में मैं इतना ही बताना चाहूंगा कि हमारा बोर्डर घने फारेस्ट एरिया से शुरू होता है, चूंकि VVIP मूवमेंट लगातार हो रहा है, तो उस फारेस्ट एरिया में फालो पायलट चेंज करने में खतरे की आशंका थी, इसलिए हमने सुरक्षा के मद्देनजर ये तय किया था कि कोई भी फालो पायलट जो VVIP को लेकर आयेगा, वो रास्ते में या बोर्डर में फालो चेंज नहीं करेगा, बल्कि उन्हे सीधा सुकमा तक लेकर आयेगा। यही सुरक्षा निर्देश सांसद के साथ भी था। चूंकि सांसद को सीधे फालो के साथ सीधे सुकमा लाया गया और रास्ते में फालो चेंज नहीं किया गया, इसलिए सुरक्षा में चूक की आशंका जतायी जा रही है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। फिर भी यदि सुरक्षा में चूक के आरोप लगे हैं तो जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button