टॉप स्टोरीज़

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण बस इतने घंटे बचे….पढ़े सारी डीटेल….

30 अप्रैल, शनिवार यानी कि आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण बेहद खास है क्‍योंकि इस दिन कई तरह के खास संयोग बन रहे हैं. यह ग्रहण वैशाख महीने की अमावस्‍या तिथि के दिन है. शनिवार होने से यह शनिचरी अमावस्‍या है और इस ग्रहण से एक दिन पहले ही शनि ने अपना राशि परिवर्तन किया है. शनि ने 30 साल बाद अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश किया है. बता दें कि यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा.   

सूर्य ग्रहण का भारत में समय 

भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 30 अप्रैल की मध्‍यरात्रि को रात 12:15 बजे शुरू होगा और 1 मई के तड़के 04:07 बजे तक रहेगा. यानी कि ग्रहण की अवधि करीब 4 घंटे की रहेगी. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. नासा के मुताबिक इस ग्रहण में सूर्य के बिम्‍ब का 64 प्रतिशत हिस्‍सा चंद्रमा के पीछे ढंक जाएगा. इसलिए यह आंशिक सूर्य ग्रहण है. 

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण 

साल का पहला सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के अलावा अटलांटिक क्षेत्र, प्रशांत महासागर और दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी भागों में दिखाई देगा. इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर, 2022 को लगेगा. 

ऐसे लगता है सूर्य ग्रहण 

जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और पृथ्वी पर उसकी छाया पड़ती है तो इस दौरान सूर्य का प्रकाश को पूरी तरह या आंशिक रूप से ढंक लेता है. इसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है. यदि चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह नहीं ढंक पाता है तो उसे आंशिक ग्रहण कहते हैं और यदि पूरी तरह ढंक लेता है तो वह पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है. आंशिक सूर्य ग्रहण को उपच्‍छाया ग्रहण भी कहते हैं. 

Back to top button