टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

फूड पॉइजनिंग से 100 से ज्यादा बच्चे बीमार, 7 की हालत गंभीर…

ग्वालियर 4 अक्टूबर 2023|ग्वालियर के लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (LNIPE) में मंगलवार शाम 100 स्टूडेंट्स फूड पॉइजनिंग की वजह से बीमार पड़ गए। हालत इतनी खराब हो गई कि छात्र-छात्राओं को जयारोग्य हॉस्पिटल (JAH) में भर्ती कराना पड़ा। शाम 7 बजे के आसपास शुरू हुआ भर्ती कराने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। इनमें 7 की हालत गंभीर है।

प्रबंधन के अनुसार 100 बच्चों को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। शारीरिक शिक्षा में देश में खास पहचान रखने वाले संस्थान LNIPE में मंगलवार की सुबह से ही बच्चों में बेचैनी और बुखार के लक्षण दिखाई देने लगे थे। संस्थान में बने हेल्थ सेंटर में उनका उपचार किया गया, लेकिन शाम तक हॉस्टल में रहने वाले छात्रों की हालत और बिगड़ गई। उन्हें उल्टियां हो रही थीं।

100 से ज्यादा बच्चे बीमार
इस पूरे मामले में 100 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए. मंगलवार देर रात पीड़ितों को हजार बिस्तर अस्पताल में भर्ती कराया गया. दरअसल छात्रों ने बताया कि सोमवार रात उन्होंने सादा चपाती और पनीर खाया था. खाने के बाद सोने गए छात्रों को आधी रात पेट दर्द और दस्त की शिकायत शुरु हो गई. विश्वविद्यालय प्रबंधन को उस समय यह बात सामान्य लगी, लेकिन मंगलवार दिन तक हालत बद से बदतर हो गए और करीब 100 से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए.

मैस के खाने से छात्रों को फूड प्वाइजनिंग
अस्पताल की अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल के सभी डॉक्टरों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है जिससे कि छात्र-छात्राओं को बेहतर इलाज मिल सके। इस मामले में LNIPE के रजिस्ट्रार अमित यादव का कहना है कि सभी छात्र-छात्राएं फूड प्वाइजनिंग का ही शिकार हुए हैं। उन्होंने मेस में बने खाने की जांच करने की बात भी कही है। उनका यह भी कहना है कि 25 से 30 छात्र छात्राएं जिनकी हालत थोड़ी गंभीर है, उन्हें ड्रिप चढ़ाई जा रही है। इसके अलावा एक दो छात्र गंभीर हालत में है। फिलहाल सभी का इलाज किया जा रहा है।

छात्रों ने खाया था पनीर
वहीं लक्ष्मीबाई नेशनल फिजिकल यूनिवर्सिटी में फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए बच्चों ने बताया कि उन्होंने सोमवार रात को खाने में पनीर खाया था, जिसके बाद एक-एक कर सभी छात्र-छात्राएं बीमार हो गए। खाने के बाद सोने गए छात्रों को आधी रात पेट दर्द और दस्त की शिकायत शुरु हो गई। 

Back to top button