टॉप स्टोरीज़

शिक्षक ब्रेकिंग: ऑनलाइन होगी अब शिक्षकों की परेशानी दूर…..इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं शिकायत, सहायक संचालक व BEO स्तर के अधिकारी होंगे नोडल अफसर….ये हुए है कड़े निर्देश जारी, पढ़िये कैसे और कितने दिनों में होगा निराकरण

बिलासपुर 10 नवंबर 2021 ।शिक्षकों की समस्याएं आये दिन, किसी ना किसी स्तर पर बनी रहती है। या तो उन्हें इन समस्याओं के निराकरण के लिए संयुक्त संचालक के दफ्तर का चक्कर काटना पड़ता है, या फिर डीईओ या BEO के पास जाकर मनुहार करना पड़ता है । बावजूद कई समस्याएं जस की तस बनी रह जाती है, लिहाजा अब शिक्षकों की समस्याओं को ऑनलाइन स्तर पर दूर करने की एक बड़ी पहल की गई है।

बिलासपुर संयुक्त संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित की किया है कि वह ऑनलाइन शिकायतों का नियमित निराकरण करें और सिर्फ निराकरण नहीं, बल्कि उससे संबंधित जानकारी पोर्टल पर साझा भी करें। संयुक्त संचालक ने इसे लेकर जिला स्तर पर सहायक संचालक या BEO स्तर के अधिकारी की नोडल अफसर के तौर पर नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए हैं। बिलासपुर संयुक्त संचालक ने अपने आदेश में सभी जिला शिक्षा अधिकारी को बताया है कि उनके कार्यालय से वेब पोर्टल www.jdeducationbsp.webs.com में शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन शिकायत को लेकर कंप्लेंट बॉक्स का एक पेज जोड़ा गया है । इस पेज पर जाकर शिक्षक अपनी अपनी परेशानी को दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल का लिंक सभी जिला शिक्षा अधिकारी को भी दिया गया है, ताकि वह अपने जिलों से संबंधित समस्याओं के आवेदन को अपलोड करेंगे, बल्कि उसके निराकरण को लेकर भी त्वरित कार्रवाई करेंगे। संयुक्त संचालक ने यह भी निर्देश दिया है। संयुक्त संचालक ने ऑनलाइन आवेदनों को नियमित समय सीमा के भीतर दूर करने का निर्देश दिया है। ऑनलाइन आई शिकायत को जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर या फिर भी BEO के स्तर पर निराकृत करने का निर्देश जारी करेंगे।

संयुक्त संचालक ने कहा है ऑनलाइन आने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग के लिए डीईओ कार्यालय में पदस्थ सहायक संचालक और सहायक संचालक स्तर के अधिकारी ना होने पर मुख्यालय के बीईओ या फिर वरिष्ठ प्राचार्य स्तर के नोडल अधिकारी बनाया जाये। नोडल अधिकारी ना सिर्फ ऑनलाइन आवेदन की मॉनिटरिंग करेंगे, बल्कि उससे संबंधित जानकारी पोर्टल के जरिए साझा भी करेंगे। संयुक्त संचालक ने यह भी बताया है कि 9 नवंबर तक की स्थिति में ऑनलाइन करीब 140 शिक्षकों व कर्मचारियों के आवेदन आ चुके हैं।

Back to top button