हेडलाइन

CG: आधी रात आई IAS और IPS ट्रांसफर लिस्ट, उदय किरण और संतोष सिंह को मिली बड़ी जिम्मेदारी……

रायपुर 28 जनवरी 2023। राज्य सरकार ने शुक्रवार की आधी रात एक के बाद एक आईपीएस और फिर आईएएस अफसरों का ट्रांसफर लिस्ट जारी किया। पूरी लिस्ट पर गौर करे तो आईपीएस यू.उदय किरण और संतोष सिंह को सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं। तेज तर्रार आईपीएस उदय किरण पहले भी प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर कोरबा में एडिशनल एसपी के रूप में काम कर चुके हैं। वहीं कोरबा एसपी संतोष सिंह को न्यायधानी की बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर राज्य सरकार ने बिगड़ते कानून व्यवस्था पर नकेल कसने की कमान सौंपी हैं।

गौरतलब हैं कि 24 जनवरी से ही आईएएस और आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट आने की चर्चाए तेज हो गयी थी। भरसक उम्मींद जताई जा रही थी कि 26 जनवरी की देर रात तक आईएएस अफसरों की लिस्ट जारी हो सकती हैं। लेकिन राज्य सरकार ने 27 जनवरी की आधी रात पहले आईपीएस अफसर और फिर कुछ देर बाद ही आईएएस अफसरों का ट्रांसफर लिस्ट जारी किया गया। देर रात जारी हुए इस लिस्ट में कई जिलों के एसपी और कलेक्टरो का भी तबादला किया गया। राज्य सरकार द्वारा जारी इस लिस्ट के बाद सबसे ज्यादा चर्चा कोरबा,रायगढ़ और बिलासपुर जिला में हुए तबादला को लेकर किया जा रहा हैं। पुलिस अधीक्षकों के तबादला सूची पर गौर करे तो एसएसपी पारूल माथुर को मुख्यालय बुला लिया गया।

गृह विभाग ने SSP पारुल माथुर को डीआईजी एसीबी मुख्यालय रायपुर की जिम्मेदारी सौपी हैं। रायगढ़ एसपी अभिषेक मीणा को राजनांदगांव एसपी का कमान सौंपा गया हैं, सदानंद कुमार को रायगढ़ एसपी और संतोष कुमार सिंह को बिलासपुर एसपी के साथ ही उदय किरण को कोरबा एसपी की बड़ी जिम्मेदारी दी गयी हैं। पुष्कर शर्मा को नारायणपुर एसपी और योगेश कुमार पटेल को गोरेल-पेंड्रा-मरवाही जिला का कमान सौंपा गया हैं। आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट पर गौर करे तो यू.उदय किरण को कोरबा का एसपी बनाकर उनका कद बढ़ाया गया है।

तेज तर्रार आईपीएस के रूप में पहचाने जाने वाले उदय किरण पहले भी कोरबा में एडिशनल एसपी के रूप में पोस्टेड रहकर पुलिसिंग की मिशाल पेश कर चुके हैं। उदय किरण के दोबारा कोरबा पोस्टिंग की जानकारी के बाद अवैध कारोबारियों के साथ ही दहशत फैलाने वालों के बीच हड़कंप मचा हुआ हैं। वहीं संतोष सिंह को भी न्यायधानी बिलासपुर जिले की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी हैं। बिलासपुर में पिछले 6 महीने के क्राईम रिकार्ड पर गौर करे तो पुलिस का खौफ अपराधियों पर नाकाम साबित नजर आ रहा था। पुलिस की लगातार कार्रवाई के बाद भी दिनदहाड़े हत्या और गंभीर अपराध सामने आ रहे थे। ऐसे में संतोष सिंह पर सरकार ने भरोसा जताकर उन्हे न्यायधानी में कानून व्यवस्था बनाने की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं।

आईएएस अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट पर गौर करे तो ईडी की जांच और स्वास्थ्यगत कारणों से रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू की जिले में मौजूदगी काफी कम रह रही थी। लिहाजा प्रदेश सरकार ने जांजगीर कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा को रायगढ़ कलेक्टर बनाया हैं। वही रानू साहू को कृषि विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया हैं। इसी तरह बेमेतरा कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला का कार्यकाल ज्यादा लंबा नही रह सका। जितेंद्र शुक्ला को राज्य सरकार ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभाक्त संरक्षण के संचालक की जवाबदारी सौंपी हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी आईएएस और आईपीएस अफसरों के इस ट्रांसफर लिस्ट के बाद जल्द ही एक और ट्रांसफ़र लिस्ट जारी किए जाने की उम्मींद हैं। जिसमें कई जिलों के एसपी और कलेक्टर का ट्रांसफर होना तय माना जा रहा हैं।

Back to top button