स्पोर्ट्स

टीम इंडिया का 2022 का शेड्यूल आया सामने… आप भी कर लीजिए नोट…क्रिकेट के फैंस कर ले तैयारी

नई दिल्ली 29 जनवरी 2022 साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है और इस नए साल का पहला महीना भी समाप्त होने को है। ऐसे में जान लीजिए कि भारत की क्रिकेट टीम का शेड्यूल इस साल कैसा रहने वाला है। भारतीय टीम किस-किस देश के खिलाफ मुकाबले खेलेगी और किस-किस टूर्नामेंट में कौन-कौन से महीने में खेलने उतरेगी। एक तरह से देखा जाए तो टीम इंडिया का 2022 का शेड्यूल काफी पावर पैक्ड है, जिसमें दो मल्टी नेशन टूर्नामेंट भी खेले जाने हैं।

जनवरी का महीना बीत चुका है, जिसमें भी भारतीय टीम ने क्रिकेट खेली है, लेकिन आगे के शेड्यूल को देखें तो फरवरी से लेकर दिसंबर कोई ऐसा महीना नहीं जाएगा, जब भारतीय क्रिकेट मैदान पर नहीं उतरेंगे। यहां तक कि दो महीने तक को हर दिन क्रिकेट आईपीएल के रूप में देखी जा सकेगी। पावर पैक्ड शेड्यूल इसलिए भी है, क्योंकि पिछले दो साल में कोरोना वायरस महामारी के कारण बहुत कम क्रिकेट खेली गई है।

भारत के आने वाले मैचों की बात करें तो 6 फरवरी से टीम इंडिया के वेस्टइंडीज के 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद 25 फरवरी से 18 मार्च तक श्रीलंका की टीम भारत के तौरे पर आएगी और टी20 सीरीज के साथ-साथ टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। इसके अलावा मार्च में ही अफगानिस्तान की टीम भारत दौरे पर आएगी और सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी। मार्च में ही भारत को न्यूजीलैंड का दौरा भी करना पड़ सकता है।

हालांकि, मार्च के आखिर में या फिर अप्रैल की शुरुआत में आईपीएल 2022 की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में मई तक भारतीय खिलाड़ी इस लीग में व्यस्त होंगे। वहीं, आईपीएल के बाद जून में साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आएगी। इसके बाद फिर टीम इंडिया जुलाई में इंग्लैंड के लिए रवाना होगी, जहां टी20 सीरीज और एक टेस्ट मैच खेला जाएगा। इंग्लैंड से ही भारत की टीम अगस्त में वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो जाएगी।

अगस्त में ही एशिया कप का आयोजन होना है, जो अगस्त के आखिर से सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक चलेगा। इसके बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में उतरना है। अक्टूबर से नवंबर तक ये मेगा इवेंट चलेगा, जबकि इसके बाद नवंबर-दिसंबर में टीम इंडिया बांग्लादेश दौरे पर जाएगी। वहीं, साल 2022 के आखिर में श्रीलंका की टीम को भारत के दौरे पर आना है। इस तरह टीम काफी व्यस्त रहने वाली है।

2022 का भारतीय टीम का शेड्यूल

वेस्टइंडीज का भारत दौरा:  6 से 20 फरवरी
श्रीलंका का भारत दौरा: 25 फरवरी से 18 मार्च
अफगानिस्तान का भारत दौरा: मार्च
भारत का न्यूजीलैंड दौरा : मार्च
IPL 2022
साउथ अफ्रीका का भारत दौरा: जून
भारत का इंग्लैंड दौरा: जुलाई
भारत का वेस्टइंडीड दौरा: अगस्त
एशिया कप : अगस्त-सितंबर
T20 वर्ल्ड कप: अक्टूबर-नवंबर
भारत का बांग्लादेश दौरा: नवंबर-दिसंबर
श्रीलंका का भारत दौरा: दिसंबर

Back to top button