स्पोर्ट्स

टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत……रोहित शर्मा की तूफानी पारी के बदौलत पहले टी-20 में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 68 रनों से हराया…कार्तिक बने मैन ऑफ़ द मैच .

नई दिल्ली 30 जुलाई 2022 : भारत और वेस्टइंडीज के बिच 5 मैचों की T20 सीरीज का पहला मुकाबला कल खेला गया, जिसमे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला 68 रनों से जीत लिया है। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 190 रन बनाये, वही जबाब में 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 122 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन शमर ब्रूक्स ने बनाए। टीम इंडिया के लिए सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। अर्शदीप सिंह, अश्विन और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट झटके। वहीं, भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिले।

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज़ जीत से जिस सिलसिले को शुरू किया था, वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में भी वह कायम रखा है। शुक्रवार को खेले गए पांच टी-20 मैच की सीरीज़ के पहले मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 68 रनों के बड़े अंतर से हराया। इस मैच में टीम की जीत के हीरो कप्तान रोहित शर्मा रहे, जिन्होंने 64 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 190 रन बनाए, जवाब में वेस्टइंडीज़ 20 ओवर खेलकर 122 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज़ ने 122 रन बनाने में ही अपने 8 विकेट गंवा दिए, टीम इंडिया इस मैच को 68 रनों से जीता और पांच मैच की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली। 191 रनों की पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम ने शुरुआत से ही अपने विकेट गंवाने शुरू कर दिए। अर्शदीप सिंह ने सबसे पहले काइल मायर्स को चलता किया, उनके बाद जेसन होल्डर भी बिना खाता खोले आउट हुए। लेकिन वेस्टइंडीज़ के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवि विश्नोई की जोड़ी ने वेस्टइंडीज़ को कोई मौका ही नहीं दिया।
दोनों स्पिनर्स ने कुल चार विकेट लिए, अश्विन ने अपने 4 ओवर में सिर्फ 22 रन दिए और 2 विकेट लिए। जबकि रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 26 रन दिए और 2 ही विकेट हासिल किये .वहीं वेस्टइंडीज़ की ओर से एस ब्रूक्स ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाये , कप्तान निकोलस पूरन ने 18 रनों की पारी खेली।
वनडे सीरीज से ब्रेक लेने वाले रोहित शर्मा ने टी-20 सीरीज में वापसी की। टी-20 वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया तैयारियों में जुटी है। रोहित ने अपनी 64 रनों की पारी में 7 चौके, 2 छक्के जमाए।

रोहित शर्मा के अलावा फिनिशर दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर कमाल दिखाया। बीच में जब टीम इंडिया की पारी जब कुछ लड़खड़ाई, तब दिनेश कार्तिक ने अंत में 19 बॉल में 41 रनों की पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। दिनेश कार्तिक ने अपनी इस पारी में 4 चौके, 2 छक्के की मदद से 41 रन बनाए। उनके साथ रविचंद्रन अश्विन ने भी 10 बॉल में 13 रन बनाए और अंत में टीम इंडिया का स्कोर 190 रनों तक पहुंचा सका। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 24, ऋषभ पंत ने 14, रवींद्र जडेजा ने 16 रनों की महत्पूर्ण पारी खेली. जिसके बदौलत भारत ने यह मैच 68 रनो से जित लिया। साथ ही दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ़ द मैच का ट्रॉफी दिया। गया

Back to top button