ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

‘जिले के सबसे बड़ा नेता तो कलेक्टर-एसपी ही होते हैं, लोग आपकी ही सुनते हैं’….और फिर ये सुनते ही कांफ्रेंस में मुस्कुरा उठे सभी कलेक्टर-SP…..

रायपुर 8 अक्टूबर 2022। ‘जिले का सबसे बड़ा नेता कलेक्टर-एसपी ही होता है…सबसे पहले सूचनाएं भी आप तक ही पहुंचती हैं, इसलिए रणनीति बनाकर समन्वय से कार्य करे…लोग आपकी सुनते हैं…मुख्यमंत्री की इस बात पर सभी कलेक्टर-एसपी मुस्कुरा उठे’… यूं तो मुख्यमंत्री ने आज कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस के दौरान ज्यादातर वक्त तीखे तेवर ही दिखाये, लेकिन कुछ ऐसे भी पल रहे, जिसे IAS-IPS के चेहरे की सिकन थोड़ी कम हुई और चेहरे मुस्कुराहट तैर गयी। मुख्यमंत्री ने चिटफंट, चाकूबाजी और अवैध शराब के मुद्दे पर तीखी नाराजगी भी जतायी और एसपी को दो टूक निर्देश भी दिया।

कांफ्रेंस के दौरान जब मुख्यमंत्री कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस में कार्डिनेशन पर बात कर रहे थे, तो उन्होंने कहा जिलों में समन्वय के साथ एसपी-कलेक्टर काम करें। जिलों में विधि व्यवस्था को बेहतर करने की जिम्मेदारी दोनों की है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि कलेक्टर-एसपी जनता के बीच पहुंचे और उनसे समन्वय करें। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि  सभी जिलों के कलेक्टर व एसपी कानून व्यवस्था पर कड़ी नजर रखें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि विजिबल पुलिसिंग नजर आनी चाहिए और अपराधों की रोकथाम करते हुए केवल छोटे स्तर पर कार्यवाही न करें और आँकड़े न देकर ठोस कार्ययोजना को अंजाम दे। 

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि  राज्य के भीतर एवं पड़ोसी राज्यों से आने वाले नशीले पदार्थों पर कड़ी निगरानी रखें और इनकी तस्करी को जड़ से खत्म करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे के नेटवर्क को जड़ से ख़त्म करने के लिए पुलिस सख्त कार्रवाई करे और इसके लिए पड़ोसी राज्यों से भी हर स्तर पर जरूरी समन्वय करें। मुख्यमंत्री ने ये भी निर्देश दिए कि वो ऐसे मामलों के सोर्स तक पहुँचकर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें तथा नशे के सेवन से घटित हिंसात्मक घटनाओं में केवल तात्कालिक कार्यवाही न करें बल्कि नशे की जड़ तक पहुँचें। 
उन्होंने सभी जिलों से सख्त लहजे में कहा कि नशे का सामान आसानी से क्यों उपलब्ध हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कठोर कार्रवाई करें ताकि नशे की सामग्री की उपलब्धता कहीं न रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में  अवैध शराब मिलने की घटनाओं पर कड़ी नाराज़गी भी जाहिर कीसमीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी को ये भी निर्देश दिए हैं कि ऑनलाईन जुआ पर भी सख्त से सख्त कार्रवाई किया जाए। 


मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की रोकथाम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि महिला एवं बच्चों से सम्बंधित अपराधों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति, जनजाति के विरुद्ध अपराधों पर पीड़ित को सहायता राशि शीघ्रता से उपलब्ध कराएं और चाकूबाजी की घटनाओं पर भी तेजी से कार्रवाई करें। उन्होने सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिए कि ऐसी घटनाएं बिल्कुल भी ना हों और अपराधियों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के एसपी से विजिबल पुलिसिंग पर फोकस करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसपी स्वयं रात्रि गश्त में निकलें। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओ के विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए राज्य में जल्द ही महिला गश्त पीसीआर वाहनों की शुरूआत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने अधिकारी सजग रहकर कार्य करें।

  • मुख्यमंत्री नक्सल विरुद्ध अभियान की कर रहे समीक्षा
  • विगत वर्षों में नक्सल घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आयी
  • नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बहुत हद तक सड़क निर्माण पूर्ण हो चुका है
  • सड़क निर्माण से कनेक्टिविटी बढ़ी है, अच्छी सड़कों से नक्सल क्षेत्रों में विकास कार्य संभव हुये हैं
  • मुख्यमंत्री के निर्देश- अंदरूनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मोबाईल टॉवर की स्थापना त्वरित गति से हो
  • अंदरूनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 525 मोबाईल टॉवर को 4 G में परिवर्तित किया जा रहा है
  • अधिकांश इलाकों को मोबाईल कनेक्टिविटी से जोड़ लिया गया है

Back to top button