शिक्षक/कर्मचारी

CPF की लंबित राशि का कल हो सकता है निराकरण….संसदीय सचिव की पहल पर कल फेडरेशन के पदाधिकारी और जिला पंचायत CEO की होगी बैठक

जशपुर 23 मई 2022। शिक्षकों की CPF की राशि को लेकर कल सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधि और जिला पंचायत सीईओ के बीच बैठक होगी। सालों से लंबित इस प्रकरण को लेकर सहायक शिक्षक फेडरेशन के कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता लगातार सक्रिय रहे हैं। कई दफा उन्होंने इस मामले पर राज्य शासन स्तर पर भी पहुंचाया। मुख्यमंत्री और डीपीआई को भी ज्ञापन सौंपा गया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला, लेकिन संसदीय सचिव यूडी मिंज की पहल के बाद अब इस मामले में हल निकलने का आसार दिख रहा है।

दरअसल जशपुर के कई ब्लाक में अंशदायी पेंशन योजना की राशि शिक्षकों के वेतन से 10 प्रतिशत की दर से काटी तो गयी, लेकिन उसे NPS के खाते में जमा ही नहीं कराया गया। जबकि कटौती की गयी राशि में राज्यांश मिलाकर उसे एनपीएस में जमा किया जाना था, लेकिन वर्षों से ये राशि जनपद सीईओ के एक्सीस बैंक के खाते में जमा हैं।

इसी बीच एनपीएस खत्म हो गया और प्रदेश में OPS लागू हो गया है, लिहाजा बिना किसी ब्याज के अब शिक्षक उस कटौती की गयी राशि को या तो लौटाने की बातें कह रहे हैं, जा फिर उनके जीपीएफ में जमा कराने की मांग कर रहे हैं। लेकिन प्रशासनिक स्तर पर इस मामले में किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जशपुर कलेक्टर से भी इस संदर्भ में अजय गुप्ता ने मुलाकात की थी, लेकिन मामला टालमटोल होता रहा।

आज इस मामले में फेडरेशन के कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता की अगुवाई में फेडरेशन के पदाधिकारी ने जनपद पंचायत फरसाबहार के जोरण्डझरिया जनसमस्या निवारण शिविर में संसदीय सचिव व कुनकुरी विधायक यू डी मिंज को मामले की पूरी जानकारी दी। यूडी मिंज ने इस मामले को गंभीरता से लिया और फिर तत्काल जनपद पंचायत सीईओ को इस मामले के निराकरण करने को कहा। संसदीय सचिव के निर्देश के बाद अब कल फेडरेशन के पदाधिकारियों को जनपद सीईओ ने पूरे मामले में बुलाया है, ताकि इसका निराकरण किया जा सके। आज संसदीय सचिव से प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, ब्लॉक अध्यक्ष फरसाबहार नरेश यादव, ब्लॉक सयोंजक उत्तम पैंकरा ने जिला पंचायत सदस्य नवीना पैंकरा के नेतृत्व में मुलाकात की और CPF की राशि भुगतान को लेकर सौपा ज्ञापन। संसदीय सचिव ने जिला पंचायत सीईओ को ज्ञापन की कापी व्हाट्सअप कर कल प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात कर समस्या निदान के निर्देश दिये हैं।

Back to top button