पॉलिटिकल

शिक्षा का महाकुंभ कल से राजधानी रायपुर में…..शिक्षाविदों व बुद्धिजीवियों का होगा जमावड़ा….छत्तीसगढ़ में शिक्षा के नये अध्याय की लिखी जाएगी पटकथा

 

रायपुर 13 नवंबर 2021। 14-15 नवंबर 2021 को रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्य्याय ऑडिटोरियम में होने वाले छत्तीसगढ़ के प्रथम राष्ट्रीय शैक्षणिक कुंभ “जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा समागम 2021” के आयोजन को लेकर डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, स्कूल शिक्षा मंत्री, छ.ग. शासन द्वारा शंकर नगर स्थित SCERT भवन में प्रेस वार्ता आयोजित की गई।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम की संपूर्ण रूपरेखा का विवरण करते हुए इस समागम में आमंत्रित भारत के प्रमुख शिक्षाशास्त्रियों का परिचय देते हुए अन्य राज्यों से आने वाले नवाचारी शिक्षको व छत्तीसगढ़ के शिक्षको द्वारा किये गए नवाचारी प्रयासों का प्रदर्शन स्टॉल के माध्यम से किया जाना बताया गया।सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को उठाने व शिक्षा उन्मुखीकरण हेतु किए जा रहे सरकारी प्रयासो व उनके परिणामस्वरूप मिले सफलता को भी बताया गया । कोरोनाकाल में शिक्षा की निरंतरता हेतु विभिन्न नवाचारी गतिविधियां पढ़ई तुंहर दुआर(CG PORTAL) योजनांतर्गत संचालित की गई और छत्तीसगढ़ को देश में एक नई पहचान मिली । शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय से सरकार उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान कर रही हैं जो राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों के भविष्य निर्माण कर रही हैं।

राष्ट्रीय स्तर के इस समागम में विभिन्न राज्यो से नवाचारी शिक्षकों का आगमन हो रहा है, जिनके नवाचारी गतिविधियों व शिक्षाशास्त्रियों के नवीन विचारो का साझाकरण पढ़ई तुंहर दुआर वेब साइट, फेसबुक लाईव, You tube live द्वारा सीधा प्रसारण कर किया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा समागम के उद्देश्य को बताते हुए कहा कोरोनाकाल में निर्बाध गति से सतत् व सक्रिय रूप से संचालित छत्तीसगढ़ की शिक्षा का राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर राज्य में हो रहे नवाचारी गतिविधियों से संपूर्ण देश को अवगत कराना, साथ ही विभिन्न राज्यो के नवाचारी शिक्षको से तारतम्य स्थापित कर शिक्षको को नवीन विचारों व उनके नवाचारी उपायों से छ.ग. की शिक्षा को और अधिक प्रभावी बना राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक लेकर जाना है। इस समागम से निकले विचारों का मंथन कर सरकार छत्तीसगढ़ की वर्तमान प्रणाली में सुधार करने का विचार करेगी।
सभी को सहभागिता व सहयोग की कामना करते हुए शिक्षा मंत्री ने सभी को इस राष्ट्रीय समागम में आमंत्रित किया। उक्त पत्रकार वार्ता में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, संयुक्त सचिव व SCERT रायपुर के संचालक श्री राजेश सिंह राणा सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button