हेडलाइन

शिक्षक प्रमोशन : काउंसिलिंग से फायदा भी है और नुकसान भी ? जानिये प्रमोशन में काउंसिलिंग से किन-किन शिक्षकों को होगा फायदा..

रायपुर 25 अक्टूबर 2022। सहायक शिक्षकों के प्रमोशन में बड़ी संख्या में गड़बड़ियां सामने आ रही है। लिहाजा, कई जिलों में या तो पदोन्नति रद्द कर दी गयी है या फिर काउंसिलिंग के जरिये प्रमोशन का फैसला लिया गया है। कई जानकारों के मुताबिक काउंसिलिंग के जरिये भी अगर पदांकन होता भी है तो कोई बहुत ज्यादा फायदा शिक्षकों को नहीं होने वाला है। हालांकि कुछ जानकारों की नजर में काउंसिलिंग से पदोन्नति में काफी हद तक पारदर्शिता के साथ पोस्टिंग तो होगी ही, साथ ही साथ भ्रष्टाचार पर भी पाबंदी लगेगी।

पूर्व में प्रमोशन में काउंसिलिंग के जरिये पदोन्नति को लेकर बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां आयी हुई थी। DPI ने भी प्रमोशन को लेकर जो दिशा निर्देश जारी किये थे, पदांकन में उस निर्देश की भी अवहेलना की गयी थी। आइये देखते हैं अगर काउंसिलिंग के जरिये प्रमोशन होता है तो उससे किसे फायदा होगा और किसे नहीं होगा।

काउंसिलिंग से क्या होगा फायदा

1) कॉउंसलिंग में वरिष्ठ लोगो को मनमाफिक जगह मिल जाता है
2) दिव्यांग और महिला को प्राथमिकता देने पर उन्हें अच्छी जगह मिलती है
3) पदांकन के नाम पर पैसे का लेन देन नहीं हो पाता
4) पदांकन में राजनीति और अप्रोच वाले का काम नहीं हो पाता

काउंसिलिंग से क्या होगा नुकसान

1) जो लोग जूनियर है उन्हें अपना मनमाफिक जगह मिलने में मुस्किल।जाएगा
2) जो जिस स्कूल में है यदि उससे सीनियर वो स्कूल ले लिया तो वह स्कूल नही मिल पायेगा, लोक शिक्षा संचालनालय के आदेश के अनुसारः जो जिस जगह में है उन्हें वही पद रिक्त होते हुए भी पदांकन नहीं मिल।पायेगा

किस तरह की है प्रमोशन में शिकायतें

  • कई जिलों में पदोन्नति सूची का प्रकाशन नहीं किया गया, जिससे ये भी पता नहीं चल पा रहा है कि किस क्रम संख्या तक प्रमोशन किया जा रहा है
  • पदोन्नति आदेश में एक ही स्कूल में 2-3 प्रधान पाठक की पोस्टिंग दे दी गयी है।
  • स्थानांतरण के संबंध में उपरोक्त नियमावली भर्ती सेवा अधिनियम 1961 के नियम के तहत पदोन्नति की वरिष्ठता का निर्धारण किया जा रहा है। हाईकोर्ट में JD कार्यालय से हलफनामा दायर किया गया , तो जिसमे कही भी कार्यभार ग्रहण तिथि से वरिष्ठता प्रदान किया जाये, ऐसा उल्लेख नहीं है।उपरोक्त नियम का ग का क्रमांक 4 में स्पष्ट उल्लेख है।

इन जिलों में काउंसिलिंग के जरिये होगा प्रमोशन

बिलासपुर में काउंसिलिंग के जरिये प्रमोशन का आदेश जारी किया गया है। जबकि कोरबा में पूर्व में हुए प्रमोशन को निरस्त कर दिया गया है और अब वहां अब काउंसिलिंग के जरिये प्रमोशन की जायेगी। उसी तरह बलौदाबाजार में प्रमोशन की प्रक्रिया काउंसिलिंग के जरिये की गयी। कई जिलों में तो प्रमोशन को ही नये सिरे से कराने की तैयारी है, जिसे लेकर नये सिरे से सीनियरिटी लिस्ट पर ही अब दावा आपत्ति मंगाये जा रहे हैं।

Back to top button