टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

कोरोना के जिस वेरिएंट ने चीन में मचा रहा कहर, वडोदरा में उसके एक मरीज की पुष्टि

नई दिल्ली 21 दिसंबर 2022: कोरोना का कहर एक बार फिर दुनिया को डराने लगा है। चीन में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF7 की वजह से रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। अब गुजरात के वडोदरा में भी BF7 का एक केस दर्ज कर लिया गया है। एक NRI महिला इस वैरिएंट से संक्रमित बताई जा रही हैं। उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

गुजरात के वडोदरा में कोरोना के BF.7 वेरिएंट का मामला सामने आया है। अमेरिका की 61 वर्षीय महिला में BF.7 वेरिएंट पाया गया। कोरोना का वेरिएंट मिलने के बाद महिला घर में ही आइसोलेट थी। फाइजर का टीका लगवाने के बावजूद महिला बीएफ.7 वेरिएंट से संक्रमित हुई। यह महिला 11 नवंबर को अमेरिका से वडोदरा आई थी। महिला के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर भेजे गए थे।

तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है BF.7
जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि BF.7, वहां तेज़ी से लोगों में संक्रमण को फैला रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन BF.7 लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, जिसके लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्दी दिखने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

BF.7 से जुड़े लक्षण
खबरों के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं:
बुखार
खांसी
गले में खराश
नाक बहना
कमज़ोरी
थकावट
कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।

कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह BF.7 भी उन्हीं लोगों को शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

Back to top button