बिग ब्रेकिंग

स्वर्ण मंदिर में दरबार साहब की तलवार उठाने घुस गया युवक….भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला… सुरक्षा घेरा कूदकर पहुंचा था अंदर

अमृतसर 19 दिसंबर 2021। स्वर्ण मंदिर के पवित्र स्थल में गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश का मामला सामने आया है। अज्ञात शख्स ने रेलिंग फांदकर स्वर्ण मंदिर के अंदर जाने की कोशिश की. यह वाकया उस वक्त हुआ, जब पाठ चल रहा था. उस शख्स ने गुरु ग्रंथ साहिब जी के सामने रखी तलवार को उठाने की कोशिश की. लेकिन एसजीपीसी के सेवादारों ने उसे स्वर्ण मंदिर के अंदर ही तुरंत धर दबोचा. पुलिस को इसकी सूचना दी गई. बताया गया कि सचखंड साहिब के जंगले को पार कर आरोपी युवक पवित्र ग्रंथ के पास पहुंचने की कोशिश कर रहा था। इस दौरान एसजीपीसी के सदस्यों ने शख्स को काबू किया। उसको पकड़ कर बाहर लाया गया। इस दौरान उस व्यक्ति की पिटाई कर दी गई। पिटाई में आरोपी युवक की मौत हो गई।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार की शाम ‘रेहरास साहिब’ के पाठ के दौरान युवक मंदिर के गर्भगृह में घुसने का प्रयास कर रहा था। वह दरबार साहिब की धार्मिक सेवाओं को बाधित करने की कोशिश करने लगा। वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ा। युवक की हरकत से नाराज संगत और सेवादारों ने युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। युवक की पहचान नहीं हो पाई है। वह करीब 20 वर्ष का था। इस मामले में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने साजिश की आशंका जताई है।

स्वर्ण मंदिर में जब यह घटना घटी, उस समय काफी संख्या में संगत मौजूद थे। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताा कि युवक संगत के साथ ‘दर्शन’ की प्रतीक्षा कर रहा था। इसी बीच अचानक वह सुरक्षा रेलिंग पर चढ़ गया और श्री गुरु ग्रंथ साहिब के ‘सरूप’ के सामने रखी सोने की तलवार को उठाने की कोशिश की। एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि आरोपी ने पास में रखी फूलों की पंखुड़ियों को लेने की कोशिश की। मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वहां मौजूद सेवादारों ने उस युवक पर तुरंत काबू पा लिया।

Back to top button