स्पोर्ट्स

IPL में होंगे 94 मैच! IPL बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी लीग, विदेशी लीग में नहीं खेलेंगे भारतीय, BCCI की तरफ से आया ये बड़ा बयान…

नई दिल्ली 09 नवंबर 2022: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अगले पांच सालों में दुनिया की सबसे बड़ी खेल लीग बन जाएगी। आईपीएल के नए चैयरमैन अरुण धूमल ने यह बड़ा दावा किया है। धूमल ने कहा कि नई योजनाओं के साथ आगे बढ़ना समय की मांग है और ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता है जिससे कि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग ना बन सके।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने 2023-2027 सीजन के लिए के लिए रिकॉर्ड 48,390 करोड़ रुपये में मीडिया राइट्स बेचे थे, जिसके चलते वह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी खेल लीग बन गई थी। फिलहाल एनएफएल दुनिया की सबसे महंगी खेल लीग है। आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स डिज्नी हॉटस्टार ने और डिजिटल राइट्स रिलायंस (वायकॉम) ने खरीदे।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए चेयरमैन अरुण धूमल का मानना है यह टी-20 टूर्नामेंट पांच वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन जाएगी। धूमल ने खास बातचीत में आईपीएल को लेकर लंबी अवधि की योजनाओं के बारे में बात की।

दूसरी सबसे महंगी लीग
आईपीएल ने 2023-2027 चक्र के लिए 48,390 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार बेचे जिससे यह प्रति मैच के मूल्य के मामले में विश्व की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बन गई है। आईपीएल में ढाई महीने में 10 टीम के बीच 94 मैचों का आयोजन करने की योजना है।

धूमल ने कहा कि ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता है जिससे आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग न बन सके। धूमल ने कहा, आईपीएल अभी जो है उससे कहीं बड़ा होगा और यह विश्व की नंबर एक खेल लीग बन जाएगा। हमारी इसमें नई चीजें जोड़ने की योजना है जिससे यह प्रशंसकों के अधिक अनुकूल बन सके। जो लोग इसे टीवी पर और जो स्टेडियम में देखते हैं, हम उन्हें बेहतर अनुभव देना चाहते हैं।

अब नई टीमें नहीं
बीसीसीआई ने आईपीएल में दो नई टीमें जोड़ 12000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की लेकिन धूमल ने कहा कि इसमें अभी और टीमों को जोड़ने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, टीमों की संख्या 10 ही रहेगी। अगर संख्या बढ़ाई जाती है तो एक साथ टूर्नामेंट का आयोजन मुश्किल हो जाएगा। हम पहले दो सत्र में 74 मैच और फिर 84 मैच का आयोजन करने पर विचार कर रहे हैं। अगर चीजें अनुकूल रही तो पांचवें साल में 94 मैच आयोजित किए जा सकते हैं।

विदेशी लीग में भारतीय नहीं
धूमल ने स्पष्ट किया कि बीसीसीआई का अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति देने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा, सैद्धांतिक तौर पर बीसीसीआई का फैसला है कि हमारे अनुबंधित खिलाड़ी अन्य लीग में नहीं खेल सकते हैं। उनकी भलाई के लिए ही यह फैसला किया गया है।

पहला महिला आईपीएल अगले साल मार्च में खेला जाएगा जिसमें पांच टीमें भाग लेंगी लेकिन अभी टीमों की बिक्री नहीं की गई है। धूमल ने महिला आईपीएल के बारे में कहा, हम इस तरह से महिला आईपीएल की योजना बना रहे हैं जिससे नए प्रशंसक इस खेल से जुड़ें।

Back to top button