बिग ब्रेकिंग

महंगाई भत्ता की मांग को लेकर कर्मचारी संगठनों का आज बड़ा प्रदर्शन…..कई स्कूलों में लटकेंगे ताले, दफ्तरों में भी कामकाज होगा प्रभावित…प्रदेश के 70% कर्मचारियों के हड़ताल में शामिल होने का दावा….. DA और HRA…..

रायपुर 11 मार्च 2022। महंगाई भत्ता के मुद्दे पर आज से कर्मचारी संगठनों का बड़ा आंदोलन होने जा रहा है। केंद्र के समान 34% महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के अनुरूप HRA की मांग को लेकर होने वाले इस प्रदर्शन में प्रदेश के अलग-अलग वर्ग के कर्मचारी संगठन शामिल हो रहे हैं। वहीं कई शिक्षक संगठनों ने भी हड़ताल में शरीक होने का फैसला लिया है। तीन दिवसीय इस प्रदर्शन के दौरान जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन होगा और राज्य सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा जायेगा। संघर्ष मोर्चा के प्रांतीय संयोजक अनिल शुक्ला ने दावा किया है कि इस प्रदर्शन में प्रदेश भर के अलग-अलग संगठनों के कर्मचारी शामिल होंगे।

संघर्ष मोर्चा ने दावा किया है किया है कि इस हड़ताल की वजह से सरकार का काम प्रभावित होगा, तो वहीं कई स्कूलों व दफ्तरों में ताला लटक जायेगा। महंगाई भत्ता और HRA की मांग को लेकर प्रदेश के 70 से 80 फीसदी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। संघर्ष मोर्चा के प्रांतीय संयोजक अनिल शुक्ला ने कहा है कि प्रदेश के करीब 32 संगठनों का प्रत्यक्ष तौर पर इस प्रदर्शन व हड़ताल में साथ मिल रहा है, जबकि कुछ संगठनों ने नैतिक रूप से इन मांगों का समर्थन किया है।

संघर्ष मोर्चा में कई शिक्षक संगठन भी शामिल हैं, लिहाजा उनके हड़ताल में जाने की वजह से कई स्कूलों में पढ़ाई भी प्रभावित होगी। आपको बता दें कि प्रदेश के कर्मचारियों को अभी मौजूदा परिस्थिति में 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि केंद्र में 34 प्रतिशत डीए मिल रहा है। राजस्थान, बिहार जैसे राज्यों ने केंद्र की तुलना में अपने राज्य के कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता देना शुरू कर दिया है, लेकिन छत्तीसगढ़ में इस संदर्भ में अभी सिर्फ आश्वासन ही मिला है, लिहाजा आज से आंदोलन की शुरुआत कर्मचारी संगठनों ने कर दी है।

प्रातीय संयोजक अनिल शुक्ला ने कहा है कि


प्रदेश की कार्यालयों, चिकित्सालय, विद्यालयों में तालाबंदी की स्थिति निर्मित हो गयी है। मेरा सभी साथियों से अनुरोध है कि यदि आप किन्ही कारणों से यदि अवकाश आवेदन नही दे पाये हो तो तीन दिन का अवकाश आवेदन लिखकर अपने कार्यलय प्रमुख को व्हाट्सएप कर दे। साथियो अपनी अन्तरात्मा की आवाज़ पर किसी के बहकावे में आये बिना एक स्वाभिमानी कर्मचारी की हैसियत से अपने अधिकार के लिये खुद संघर्ष करें तथा कर्मचारी हित मे संघर्ष करने वाले कर्मचारी संगठन एवं उनके नेतृत्वकर्ता का हौसला बढ़ाये क्योंकि डीए एवं गृह भाड़ा भत्ता की सफलता के बाद वेतनमान की विसंगति,नियुक्ति तिथि से पुरानी पेंशन की गणना एवं क्रमोन्नत/समयमान वेतनमान हमारा अगला लक्ष्य है।
साथियो आपसे विशेष अनुरोध है कि हड़ताल की पूर्ण सफलता के लिये सिर्फ अवकाश लेकर घर पर रहना पर्याप्त नही बल्कि कम से कम जिला मुख्यालय में आयोजित धरना स्थल पर कम से कम एक घंटे के लिये आप सभी की उपस्थिति परम आवयश्क है ताकि शासन को आपकी हड़ताल दिखे ।

Back to top button