क्राइमबिग ब्रेकिंग

दो की मौत : राधा अष्टमी पर दर्शन करने आये दो श्रद्धालुओ ,की हुई मौत हादसे के बाद प्रशासन में खलबली मची..

मथुरा 23 सितम्बर 2023| उत्तर प्रदेश के मथुरा के बरसाना में राधा अष्टमी पर दो श्रद्धालुओं की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। भीड़ के दबाव के कारण मौत की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने मौत के पीछे बीमारी होने का दावा किया है। वहीं, प्रशासन ने भी स्पष्ट किया है कि दोनों ही श्रद्धालुओं की मौत बीमारी से हुई है। भीड़ के दबाव से किसी की मौत नहीं हुई है। मृतकों में बुजुर्ग महिला श्रद्धालु इलाहाबाद की रहने वाली है। वहीं, दूसरे बुजुर्ग मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। इस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुःख प्रकट किया है।

एसपी देहात त्रिगुण बिसेन ने बताया कि शनिवार तड़के पुलिस को दो श्रद्धालुओं की बरसाना में मौत होने की जानकारी मिली। बरसाना थाना इंस्पेक्टर को मौके पर भेजा गया। पुलिस को सुदामा चौक से कटरा चौक जाने वाले मार्ग पर एक बुजुर्ग का शव मिला। आसपास भीड़ लगी हुई थी। मृतक की उम्र करीब 70 वर्ष है। पुलिस ने भीड़ से पूछताछ कर शिनाख्त का प्रयास किया, मगर अभी तक उनकी पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजा है।

लोगों ने बताया कि मृतकों में प्रयागराज की 60 वर्षीय श्रद्धालु राजमणि भी शामिल हैं। वो राधा रानी के दर्शन करने अपने परिवार के साथ बरसाना पहुंची थीं। वह अभिषेक देखने के लिए सीढ़ियों से लाडली जी मंदिर जा रही थीं। तभी भीड़ के दबाव में उनका दम घुटने लगा। वो बाहर भी नहीं निकल सकीं। वो बेहोश हो गईं। इसके बाद उन्हें सीएचसी ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बीते साल भी घुटन से दो लोगों की हो गई थी मौत

बता दें कि इससे पहले मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर परिसर में बीते साल जन्माष्टमी के मौके पर भारी भीड़ की वजह से घुटन के चलते दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, वहीं 6 लोग घायल हो गए थे. यह हादसा मंगला आरती के दौरान हुआ था. पुुलिस का कहना था कि निकास द्वार पर भारी भीड़ होने से जाम हो गया था, जबकि प्रवेश द्वारों से भी भीड़ लगातार आ रही थी. अचानक भीड़ बढ़ने से घुटन और बेचैनी हुई और लोग बेहोश हो गए.

लांकि मंदिर प्रशासन से जुडे़ लोगों ने संगीन आरोप लगाया था, उनका कहना था कि कुछ अफसर अपने परिजनों को मंगला आरती में ले आए थे. ये परिजन बालकनी से दर्शन कर रहे थे. अधिकारियों ने अपने परिवार वालों की सुरक्षा के चक्कर में ऊपरी मंजिल के गेट बंद करा दिए थे, इससे लोगों को बचाने में दिक्कत हुई.

Back to top button