हेडलाइनब्यूरोक्रेट्स

UPSC CSE 2023 Result: छत्तीसगढ़ के इन होनहारों ने गाड़ा UPSC में झंडा, 6 में से चार को मिल सकता है IPS, देखिये किसे क्या मिली रैंक

UPSC CSE 2023 Result: यूपीएससी सीएसई 2023 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। पिछले कुछ सालों से यूपीएससी परीक्षा में लड़कियां टॉप पर रही हैं, लेकिन इस साल लड़कों ने बाजी मारी है। इस साल लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. वहीं, दूसरे नंबर पर अनिमेष प्रधान और तीसरे नंबर पर डोनुरु अनन्या रेड्डी रहीं। छत्तीसगढ़ में इस बार भी आधा दर्जन से ज्यादा युवाओं ने UPSC में परचम लहराया है।

रायपुर की रहने वाली पूर्वा अग्रवाल को 189वीं रैंक, 202वीं रैंक अनुषा पिल्ले, 452वीं रैंक अभिषेक डेंगे, नेहा ब्याडवाल को 569वीं रैंक, जिज्ञासा सहारे को 681वीं रैंक मिली है। प्रीतेश सिंह राजपूत को 697वीं रैंक और 881वीं रैंक रश्मि पैकरा को मिला है। हालांकि अभी सफल अभ्यर्थियों की संख्या और भी बढ़ सकती है।

पूर्वा अग्रवाल को 189वीं रैक

पूर्वा अग्रवाल को आल इंडिया में 189 रैंक मिली है। उन्हें IPS मिल सकता है। पूर्वा की पूरी फैमली जॉब में है। पिता एमएल अग्रवाल टेक्निकल एजुकेशन में एडिश्नल डायरेक्टर हैं। मां डॉ अनिता अग्रवाल प्रोफेसर है, जबकि बहन कोल इंडिया में पोस्टेड है। पूर्वा रायपुर के छत्तीसगढ़ की रहने वाली है। पूर्वा अग्रवाल ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से लेकर फैमली फंक्शन और हॉबी को उन्होंने कभी नहीं छोड़ा। वो फेसबुक पर भी चलाती थी, मूवी भी देखी है, दोस्तों के साथ-फैमली के साथ समय भी स्पेंड किया है। पूर्वा कहती है लक्ष्य अगर स्पष्ट है, तो फिर सब कुछ के साथ भी आप कामयाबी हासिल कर सकते हैं। पूर्वा बताती है कि श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद उन्हें सिंगापुर की एक बैंकिंग कंपनी ने ऑफर किया था। सिंगापुर की इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी ने उन्हें 30 लाख का पैकेज भी दिया, लेकिन पूर्वा ने उसे ठुकरा दिया।

 

अनुषा पिल्ले को 202वीं रैंक

छत्तीसगढ़ की अनुषा पिल्ले ने UPSC में 202वीं रैंक हासिल की है। पिछले साल के ट्रेंड को देखें, तो, अनुषा को IPS तो मिलना पक्का ही है। IPS रहे संजय पिल्ले और ACS रेणु पिल्लै की पुत्री अनुषा पिल्लै ने अपने दूसरे ही प्रयास में ये 202वीं रैंक हासिल की है। कमाल की बात ये है कि अनुषा अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं कर सकी थी, लेकिन इस नाकामी से उन्होंने इस कदर खुद को मजबूत किया, कि वो दूसरे प्रयास में अपने सारे एग्जाम्स क्लियर करते हुए  202वीं रैंक हासिल कर ली।सिविल सर्विस की विरासत अनुषा को अपने परिवार में ही मिली। पिता IPS और मां IAS तो थी ही, 2021 में उनके बड़े भाई अक्षय पिल्ले ने भी UPSC क्लियर किया। अक्षय को ऑल इंडिया रैंक 51 मिली थी। वो अभी ओडिशा कैडर के IAS हैं। 2021 में जब अनुषा के भाई का सेलेक्शन हुआ, उस साल अनुषा अपनी यूपीएससी की तैयारी में थी।

अभिषेक डेंगे को 452वीं रैंक

रायपुर के अभिषेक डेंगे ने कामयाबी हासिल की है। उन्हें यूपीएससी में 453वीं रैंक मिली है। उन्होंने ये कामयाबी 5वें साल में हासिल की। रायपुर में रहते हुए अपनी तैयारी करने वाले अभिषेक कहते हैं कि उन्हें आईपीएस मिल सकता है। अभिषेक डेंगे बताते हैं कि वो सुबह के 8 बजे से लेकर रात के 10 नालंदा परिसर में रहकर पढ़ाई करते हैं। वो हर दिन एक घंटे स्वामी विवेकानंद आश्रम में मेडिटेशन किया करते थे।

नेहा ब्याडवाल को मिली 569वीं रैंक

रायपुर की रहने वाली नेहा ब्याडवाल को UPSC में 569वीं रैंक मिली है। उन्होंने चौथे प्रयास में ये कामयाबी हासिल की थी। नेहा ब्याडवाल को IPS मिल सकती है। नेहा के पिता श्रवण कुमार मीणा इनकम टैक्स अफसर हैं। वहीं नेहा के चाचा आईपीएस बद्रीलाल मीणा सीनियर आईपीएस हैं। नेहा की पढ़ाई रायपुर में ही हुई है। वो रायपुर के कालीबाड़ी के डीबी गर्ल्स कालेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी।

जिज्ञासा को 681वीं रैंक

 

बस्तर की बेटी ने भी कामयाबी का झंडा गाड़ा है। जगदपुर की रहने वाली जिज्ञासा सहारे को यूपीएससी में 681वीं रैंक मिली है।जगदलपुर की जिज्ञासा के यूपीएससी में सेलेक्ट होने पर कलेक्टर विजय दयाराम खुद जिज्ञासा के घर पहुंचे और शुभकामनाएं दी।

प्रीतेश सिंह राजपूत को 697वीं रैंक

यूपीएससी नतीजों के लिस्ट में मध्य प्रदेश के लोरमी से प्रीतेश सिंह राजपूत ने भी अपने नाम का झंडा गाड़ा है। इन्होंने ऑल इंडिया रैंक 697 में अपना नाम दर्ज करवाया है। वर्तमान में डिप्टी कलेक्टर के पद पर पदस्थ हैं। वहीं बताया जा रहा है कि प्रीतेश सिंह राजपूत को पहले ही प्रयास में सफलता हासिल हुई है। प्रीतेश सिंह राजपूत की पढ़ाई यानी कक्षा पांचवी तक की पढ़ाई गांव के ही शासकीय स्कूल में हुई है उसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई लोरमी स्थित महाराणा प्रताप स्कूल में पूर्ण करने के बाद इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में बीटेक की पढ़ाई किए हैं साथ ही सीजीपीएससी की तैयारी के बाद अप्रैल 2022 में डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित होकर मनेन्द्रगढ़ में कार्यरत है।

श्मि को मिला 881वीं रैंक


छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ निवासी रश्मि पैंकरा को UPSC में बड़ी कामयाबी मिली है। रश्मि को सिविल सर्विसेज में 881वां रैंक मिला है। नेहा अभी छत्तीसगढ़ में पोस्टेड है, वे फिलहाल महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं। उनकी पोस्टिंग जशपुर के बगीचा में है। रश्मि पैंकरा ने बताया कि उनकी प्रारंभिक पढ़ाई शंकरगढ़ में जबकि 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने नवोदय विद्यालय में की। दिल्ली के रामजस कॉलेज से उन्होंने वर्ष 2019 में गे्रज्यूएशन पूरा किया और फिर यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। रश्मि ने बताया कि उन्हें चौथे प्रयास में यह सफलता मिली है। इस उपलब्धि से वे काफी खुश हैं।

 

 

Back to top button