हेडलाइन

Vande Bharat Train : वंदे भारत ट्रेन पर चढ़ने से पहले जानना बेहद जरूरी, वरना जेब हो जायेगी खाली… टिकट ही नहीं इन सब के भी देने होंगे ज्यादा पैसे

बिलासपुर 13 दिसंबर, 2022। छत्तीसगढ़ में बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हुई है। ज्यादा किराया की वजह से वंदे भारत ट्रेन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं के निशाने पर है। कांग्रेस विधायक विकास उपाध्याय के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उदघाटन के ही दिन रायपुर रेलवे स्टेशन में जोरदार प्रदर्शन किया था। आरोप है कि सामान्य ट्रेनों की तुलना में 8 से 10 गुणा ज्यादा किराया वंदे भारत एक्सप्रेस की है। लिहाजा ये ट्रेन सिर्फ अमीरों की है। सामान्य यात्री इस ट्रेन में चढ़ने की सोच भी नहीं सकते। अब इस ट्रेन की खासियत रेलवे ने बतायी है।

बिलासपुर रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियतों को गिनाया है। बेशक वंदे भारत ट्रेन का किराया राजधानी एक्सप्रेस से भी ज्यादा दिख रहा हो, लेकिन इसकी खासियत में कोई कमी नहीं है। रेलवे की तरफ से जारी वंदे भारत ट्रेन की विशेषताओं को देखें तो इस ट्रेन में आखिरी-आखिरी वक्त में भी टिकट बुक करा सकते हैं। हालांकि ट्रेन में अधिकांश चीजों के लिए आपको पैसा ज्यादा पेमेंट करना होगा।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर–नागपुर के बीच चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है :-

  1. ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 05 मिनट पहले तक वंदे भारत एक्सप्रेस में टिकटों के आरक्षण की अनुमति है ।
  2. यह ट्रेन सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को चलती है ।
  3. बुकिंग, कैंसिलेशन, रिफंड आदि के लिए अन्य नियम और शर्तें शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के अनुसार होंगी ।
  4. इस ट्रेन में बुकिंग करने वाले यात्रियों के पास बुकिंग के समय ऑन-बोर्ड खानपान सेवाओं से बाहर निकलने का विकल्प होगा ।
  5. उन यात्रियों के किराए में, जो बुकिंग के समय पहले से खानपान सेवाओं का विकल्प नहीं चुनते हैं, संबंधित खानपान शुल्क शामिल नहीं होंगे ।
  6. यदि कोई यात्री जिसने पहले से खानपान सेवा का विकल्प नहीं चुना है और बाद में उसी को ऑन-बोर्ड खरीदने का फैसला करता है, तो उपरोक्त खानपान शुल्क के अलावा प्रति सेवा 50 रुपये की अतिरिक्त राशि ली जाएगी ।
  7. चाय/कॉफी/पेय के लिए ऑन-बोर्ड खरीद के लिए रु. 50/- प्रति सेवा का कोई सेवा शुल्क नहीं लिया जाता है ।
  8. सामान्य और तत्काल कोटा के अलावा कोई अन्य कोटा उपलब्ध नहीं है ।
  9. इस ट्रेन में केवल आरक्षित यात्री ही यात्रा कर सकते है । इसमे किसी प्रकार का रियायती नहीं है तथा पूरा किराया वयस्क टिकट जारी किया जाएगा ।
  10. इस ट्रेन में कोई रियायत और बाल किराया स्वीकार्य नहीं होगा। केवल पूरा किराया वयस्क टिकट जारी किया जाएगा ।
  11. इस ट्रेन में किसी भी वरिष्ठ नागरिक/दिव्यांग/पत्रकार को रियायती टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है ।

राजनांदगांव से तीन दिन में सिर्फ सात पैसेंजर

छत्तीसगढ़ में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन मौके पर स्वागत सत्कार के दौरान लोगों ने जितनी दिलचस्पी दिखाई थी, वैसी दिलचस्पी सफर करने वाले यात्रियों के मन में नहीं दिख रही है। यही कारण है कि 11 दिसंबर से राजनांदगांव से गुजर रही वंदे भारत एक्सप्रेस में राजनांदगांव रेलवे स्टेशन से सिर्फ 7 यात्रियों ने ही सफर किया है। ट्रेन के स्टॉपेज के लिए राजनीतिक स्तर पर काफी हंगामा हुआ था। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने राजनांदगांव में स्टॉपेज की मांग की थी। उम्मीद थी कि ट्रेन के रुकने से यात्रियों की तादाद अधिक होगी। लेकिन अब तक 7 यात्रियों ने नागपुर का वंदे भारत ट्रेन से सफर किया है। बताया जा रहा है कि ट्रेन की टिकट काफी महंगी है। मध्यम वर्गीय परिवार के लिए ट्रेन में सफर करना काफी मुश्किल है। गरीब तबके के लिए ट्रेन में सवारी करना एक सपने जैसा है। नागपुर बिलासपुर का टिकट किराया अन्य ट्रेनों की तुलना में काफी ज्यादा है। ट्रेन में यात्रियों को भोजन और नाश्ता दिया जाता है। नागपुर जाने वाले लोगों के लिए इस ट्रेन में सफर करना घाटे का सौदा लग रहा है। रविवार से लेकर मंगलवार तक सिर्फ 7 यात्रियों ने सफर किया है। ऑनलाइन बुकिंग भी काफी धीमी है।

Back to top button