स्पोर्ट्सहेडलाइन

वर्ल्ड कप 2023 : IND Vs PAK भारत-पाकिस्तान का, ब्लॉकबस्टर मुकाबला आज..

नई दिल्ली14 अक्टूबर 2023| सरहद के आर-पार करोड़ों क्रिकेट प्रेमी का चार साल तक का इंतजार बस कुछ ही घंटों में खत्म होने जा रहा है. आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान का महामुकाबला 14 नवंबर को 1 लाख 32 हजार दर्शकों की क्षमता वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा. भारत का वनडे विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 7-0 का रिकॉर्ड है. ऐसे में टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में अपने इस अजेय रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेगी.  वहीं, पाकिस्तानी टीम भारत के इस विजय रथ को 31 साल बाद रोकने की कोशिश करेगी. भारत और पाक दोनों ही टीमें अपने शुरुआती दो मैच जीतकर अहमदाबाद पहुंची है. ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज हैं. भारत के लिए मैच से पहले बड़ी राहतभरी खबर आई है. डेंगू के बाद वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उतर सकते हैं.

पहले बात अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम है. यहां भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक एक ही वनडे मुकाबला खेला गया है. 2005 में हुए इस मैच में पाकिस्तान ने 300 से अधिक रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी. मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 315 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. सचिन तेंदुलकर ने 130 गेंद पर 123 रन बनाए. एमएस धोनी ने 47 तो युवराज सिंह ने नाबाद 35 रन बनाए. ऑफ स्पिनर शोएब मलिक ने 67 रन देकर 3 विकेट लिए.

पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और अब्दुल्ला शफीक ने अपना क्लास दिखाया. सऊद शकील किसी भी दिन मैच किसी भी दिन मैच का रुख बदल सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी उसके कप्तान बाबर आजम पर निर्भर है. कुलदीप यादव के साथ बाबर की भिड़ंत रोमांचक होगी. बाएं हाथ के कलाई के इस स्पिनर की लेग-ब्रेक ने 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान बाबर को परेशानी में डाल दिया था.

बुमराह-सिराज को चटकाने होंगे विकेट

कुलदीप यादव बीच में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन अब फिर लय में लौट चुके हैं और बाबर ब्रिगेड को परेशान कर सकते हैं. कोलंबो में एशिया कप मैच इसका उदाहरण है. हालांकि कुलदीप तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के शुरुआती स्पैल से होगा. बुमराह ने अफगानिस्तान के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए थे.

भारत अब जिस एकमात्र सवाल का जवाब चाहता है वह यह है कि रविचंद्रन अश्विन को खिलाया जाए या शार्दुल ठाकुर को क्योंकि दोनों ही आठवें नंबर पर खेलने के दावेदार हैं. यदि पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है तो शार्दुल बेहतर विकल्प हैं लेकिन अगर गेंद थोड़ी भी रुककर आती है तो लंबी बाउंड्रीज होने के चलते अश्विन अधिक कारगर विकल्प होंगे.

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, के.एल.राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, आर.अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव.

वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान टीम

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमान, इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर.

Back to top button