टॉप स्टोरीज़

VIDEO : UAE के बयान से पकिस्तान को लगा बड़ा झटका ,POK को बताया भारत का अभिन्न अंग….

शारजाह 15 सितम्बर 2023| पाकिस्तान की पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर फैलाया गया प्रॉपगैंडा फेल हो चुका है। कभी पाकिस्तान के करीबी रहे संयुक्त अरब अमीरात ने भी मान लिया है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है। संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। इसमें पीओके और अक्साई चिन का हिस्सा भी शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस्लामी देश भी कश्मीर मुद्दे पर अब पूरी तरह भारत के साथ खड़े हैं। इसे पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका बताया जा रहा है।

खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है। यूएई के डिप्टी पीएम सैफ बिन जायद अल नाहयान ने भारत-मध्य एशिया-यूरोप का मानचित्र शेयर करते हुए कहा कि पीओके भारत का ही हिस्सा है। उन्होंने एक वीडियो जारी किया है जिसमें पीओके को भारत का हिस्सा बताया गया है। इतना ही नहीं इसमें अक्साई चिन भी शामिल है। यूएई के इस कदम को पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

यूएई जम्मू-कश्मीर में निवेश करने वाला पहला देश

बता दें कि यूएई पहले से ही जम्मू कश्मीर में बड़ी मात्रा में निवेश कर रहा है। यूएई की रियल एस्टेट कंपनी श्रीनगर में बन रहे माॅल में बड़ा निवेश कर रही है। कुछ दिनों पहले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माॅल की आधारशिला रखी थी। एम्मार समूह ने माॅल में 250 करोड़ का निवेश करने का फैसला किया है। इसके साथ ही यूएई जम्मू कश्मीर में निवेश करने वाला पहला देश बन गया है।

पीओके हमेशा से रहा है भारत का अभिन्न हिस्सा

भारत हमेशा से कहता ​आ रहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा है। हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है और रहेगा। वहीं हाल ही में केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने भी पीओके को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि  ‘इंतजार करिए, अपने आप ही पाकिस्तान के कब्जे वाला हिस्सा यानी पीआके भारत में मिल जाएगा।’ पाकिस्तान सरकार कहती रहती है कि पीओके उनका है, लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि उन्होंने इसे अवैध रूप से ले लिया है। ऐसे में यूएई जैसे मुस्लिम देश का भारत को नक्शे को दर्शाने के माध्यम से जो साथ मिल रहा है वो खुशी की बात है। 

Back to top button