हेडलाइन

VIDEO- “वेतन विसंगति दूर नहीं, अगली….” सहायक शिक्षकों का अनूठा प्रदर्शन, वेतन विसंगति के नारों से प्रदेश भर के दीवार पटे

रायपुर 23 जून 2023। वेतन विसगंति को लेकर प्रदेश भर में सहायक शिक्षकों का अनूठा अभियान चल रहा है। दीवार और पोस्टर अभियान के लिए जरिये सहायक शिक्षक ना सिर्फ अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि प्रदेश भर में लोगों के बीच सरकार की वादाखिलाफी का संदेश भी पहुंचा रहे हैं। चुनाव के इस वक्त में जब दीवारों पर चुनावी नारे और नेताओं के चुनावी प्रचार भरे होते हैं, उस मौके पर सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करने के नारे और श्लोगन से दीवार और चौक-चौराहे भरे पड़े हैं। आते जाते लोगों की नजरें भी उन पोस्टरों पर पड़ रही है। कई लोग तो हैरत में उन नारों को पढ़ते हैं और फिर ये टिप्पणी करते भी सुनाई पड़ते हैं, कि चुनावी वक्त में नेताजी से ज्यादा तो इन शिक्षकों के पोस्टर ही ज्यादा है। कई जगहों पर शिक्षकों के इस अनूठे प्रदर्शन की चर्चा हो रही है।

दरअसल सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन सालों से वेतन विसंगति दूर करने की लड़ाई लड़ रहा है। प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा की अगुवाई में सहायक शिक्षक फेडरेशन ने चार साल के अपने संघर्ष में हर मुमकीन कोशिश की। आंदोलन, हड़ताल, ज्ञापन और अन्य तमाम गतिविधियों के लिए जरिये सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने की कोशिश की है, लेकिन अभी तक उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया है।

सहायक शिक्षक सरकार की बेरूखी से बेहद नाराज हैं, लिहाजा उन्होंने सरकार की वादाखिलाफी की पोल खोलने की ठानी है और दीवार लेखन कर राज्य सरकार की वादाखिलाफ की पोल खोलने और अपनी मांगों के संदर्भ में आवाज बुलंद करने की अनूठी पहल शुरू की है।

सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया कि 2 जुलाई तक हमलोग पूरे प्रदेश में गली-शहर-गांव हर जगह पर अपने साथ हुए धोखा और सरकारी का वादाखिलाफी का प्रचार करेंगे और ना सिर्फ प्रचार करेंगे, बल्कि लोगों को बतायेंगे की, हमें चार साल से झूठे भरोसे के सहारे रखा गया। 2 जुलाई के बाद हम 5 जुलाई तक संकल्प सभा का आयोजन रायपुर में करेंगे।

प्रदेश भर के हजारों शिक्षक रायपुर में जुटेंगे। वहां हम सभा में शपथ लेंगे और कसम खाकर रायपुर की जमीं से लौटेंगे, कि हमारे साथ तो जो करना था वो कर दिया गया, लेकिन चार महीने बाद जो चुनाव होगा, उसमें जनता इसका हिसाब चुकायेंगी। इससे पहले जनसंपर्क अभियान के तहत सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने रायपुर में प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों से मुलाकात की और उन्हें वेतन विसंगति के मुद्दे से अवगत कराया। साथ ही उन्हें आने वाले दिनों में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। मनीष मिश्रा ने कहा कि इसके बावजूद भी अगर सरकार ने ठान लिया है कि उन्हें वेतन विसंगति को दूर नहीं करना है तो ठीक है लोकतंत्र में जनता ही मालिक होती है। शिक्षकों ने जिस तरह से प्रदर्शन शुरू किया है, उससे आने वाले दिनों में स्थानीय विधायकों की चिंताएं बढ़नी लाजिमी है।

Back to top button