हेडलाइन

CG- भोरमदेव मंदिर की बदलेगी रंगत:  11वीं सदी के मंदिर की छत से पानी रिसाव रोकने होगा केमिकल रिपेयरिंग….भोरमदेव मंदिर के नींव की मजबूती का काम शुरू…

कवर्धा, 14 जनवरी 2023। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में स्थापित 11वीं शताब्दी की प्राचीन, ऐतिहासिक, पुरातात्तविक एवं जनआस्था से जुडे़ स्थल भोरमदेव मंदिर की नींव सुदृढ़ीकरण एवं अन्य तकनीकी कार्य पुरात्तव एवं संस्कृति विभाग की विषय-विशेषज्ञ एवं कुशल कामकारों के द्वारा किया जा रहा है। पुरात्तव विभाग की विशेषज्ञ टीम द्वारा अभी ऐतिहासिक भोरमदेव मंदिर के पिछले हिस्सें में काम किया जा रहा है। पिछले हिस्से का काम पूरा होने के बाद सामने में नीव एवं अन्य सृदृढ़ीकरण का कार्य किया जाएगा। विशेषज्ञ टीम ने बताया कि मंदिर में तीन प्रवेश द्वार है, उन सभी द्वारों का अलग-अलग काम किया जाएगा, ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। कलेक्टर जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह ने आज पुरात्तव विभाग की टीम के साथ भोरमदेव मंदिर में चल रहे कार्यों का मुआयना किया। कार्यों में अवलोकन के दौरान पाया गया कि पिछले हिस्से में जहां काम चल रहा है, वहां भी दर्शनार्थियों द्वारा चावल का छिड़काव किया जा रहा है। पुरात्तव विभाग  के विशेषज्ञों ने नीव में चावल छिड़काव को रोकने के लिए मंदिर प्रबंधन को विशेष ध्यान देने के लिए कहा है।


कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कार्यों का अवलोकन करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने सुरक्षा मानको के अनुरूप मंदिर के नीव एवं अन्य सृदृढ़ीकर कार्य करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि पुरात्तव विभाग के तकनीकी टीम के साथ-साथ जिला स्तर पर लोक निर्माण विभाग के तकनीकी अधिकारियों को कार्यों का अवलोकन करने समन्वय से कार्य पुरा करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने फरवरी माह के अंत तक नींव सुदृढ़ीकरण कार्य को पुरा करने के लिए कहा है। उन्होने कहा कि मंदिर के जिस हिस्सें में काम चल रहा है, उन हिस्सों में प्रवेश कुछ दिन के लिए वर्जित करें। उन हिस्सों को सुरक्षा की दृष्टि से घेरा भी बना लें।

अवलोकन के बाद कलेक्टर एवं एसपी ने संयुक्त रूप से अधिकारियों के साथ बैठक की

कलेक्टर जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह ने संस्कृति एवं पुरात्तव विभाग के तकनीकि टीम और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्राचीन भोरमदेव मंदिर की नींव को मजबूत बनाने के लिए तकनीकी रूप से कार्य किया जाए रहा है। इसके लिए चरणबद्ध कार्य किए जाएंगे। टीम ने चल रहे कार्यों की पुरी जानकारी दी। यहां बतलाया गया कि पुरात्तव विभाग के सुरक्षा मानकों के अनुरूप ही कार्य किए जाएंगे।


  कलेक्टर श्री महोबे ने निरीक्षण के बाद बैठक में पुरात्तव एवं संस्कृति विभाग द्वार भोरमदेव मंदिर परिसर में होने वाले चरणबद्ध कार्यों की पूरी जानकारी ली। बैठक में पुरात्तव एवं संस्कृति विभाग भोरमदेव मंदिर की नींव सुदृढ़ीकरण एवं मंदिर की छत से पानी के रिसाव को रोकने संबंध में कार्य योजना की जानकारी दी। उन्होने प्राचीन वस्तुशिल्प एवं पुरातात्वीक नियमों के अनुसार पुरातात्वीक विषय के बारे में बतलाया। उन्होने पुरातत्व विभाग द्वारा तैयार किए गए चरबद्ध प्रस्ताविक कार्यों की वर्कप्लान की पूरी जानकारी भी दी।  पुरात्तव विभाग के अधिकारियों ने भोरमदेव मंदिर परिसर में होने वाले प्रस्तावित कार्यों और कार्य योजना की विस्तृत जानकारी भी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, पुरातत्व विभाग सुभाष जैन, चेतन कुमार मनहरे, बोडला एसडीएम श्री संदीप ठाकुर, लोक निर्माण अभियंता बीएस चौहान, विशेष रूप से उपस्थित थे।  

Back to top button