हेडलाइन

भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ का ‘श्रमजीवी सम्मान’ : मुख्यमंत्री बोले- “पत्रकार सुरक्षा कानून हमारी प्राथमिकता, बहुत जल्द लागू करेंगे”….संघर्ष के सारथी रहे 61 पत्रकारों का हुआ सम्मान

रायपुर 16 अगस्त 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्त्वयपथ पर उल्लेखनीय योगदान देने वाले 61 पत्रकारों से श्रमजीवी सम्मान से सम्मानित किया। इन सभी पत्रकारों ने विषम हालातों में जांजगीर के चर्चित राहुल रेस्क्यू आपरेशन के दौरान 109 घंटे का लाइव केवरेज किया था। भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की अगुवाई में आयोजित हुए इस सम्मान में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री मौजूद थे। भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के छत्तीसगढ़ अध्यक्ष नीतिन चौबे ने सर्वप्रथम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत किया। इस दौरान संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, वरिष्ठ पत्रकार हिमांशु द्विवेदी सहित कई अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन के दौरान पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी। मुख्यमंत्री ने कहा कि

“कोरोना के कारण जो प्राथमिकताएँ थी,  उसके क्रम में परिवर्तन हुआ है पर,  पत्रकार सुरक्षा कानून हमारी प्राथमिकता में शामिल है और बहुत जल्द लागू करने के लिए प्रयास सरकार करेगी। पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा  के लिए भी राज्य सरकार पहल करेगी”

मुख्यमंत्री ने इस दौरान पत्रकारों की चुनौतियों का जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां संघर्ष के बहुत से साथी यहाँ उपस्थित हैं। एक दौर था जब टेबल न्यूज की चर्चा होती थी और ग्रामीण पत्रकारिता की बात होती थी, लेकिन अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के आ जाने पर घटना स्थल पर जाना होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारों का जीवन कठिन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारिता एक एक जुनून है।

मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि पत्रकारों में एक सम्भावना होती है कि फिर वो और कुछ नहीं कर सकता। जीवन भर कलम नहीं छोड़ता,  पत्रकार नेता बन सकता है पर कोई नेता पत्रकार नहीं बन सकता। मुख्यमंत्री ने इस दौरान राहुल साहू के रेस्क्यू की चुनौती का भी जिक्र किया, उन्होंने कहा कि राहुल साहू की जो घटना घटी, यहाँ सभी लोगों ने पत्रकार, व्यवसायी, समाजसेवी सभी ने सहायता की, जिससे जो बन पड़ा सभी ने साथ दिया। इतने लंबे समय 109 घण्टे तक जीवित रह पाना देश मे इकलौता ऐसा लम्बा रेस्क्यू था। मुख्यमंत्री ने कहा कि  पत्रकार साथियों के सम्मान का कार्यक्रम है आप लोगो के माध्यम से पल पल की खबर आम जनता तक पहुँची। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल दरअसल डर से वाकिफ ही नहीं था, इसलिए जीवित रह पाया। बहुत सी घटनाएं डर के कारण घटित हो जाती हैं, मैने कोरोना संकट के समय कई लोगों से बात की और वे सकुशल आइसीयू से वापस आ गए।

Back to top button