हेडलाइन

‘सिर्फ अच्छे बिल्डिंग से परिणाम नहीं आते…..अच्छा इन्वेस्टिगेशन….’ अमित शाह ने NIA की पीठ भी थपथपायी और चुनौती का अहसास भी कराया….बोले- तीन साल में जांच एजेंसी का मानक स्थापित किया है NIA ने….

रायपुर 27 अगस्त 2022। “…तीन साल के कम वक्त में NIA ने जो कुछ किया, वो दुनिया में बेहतर जांच एजेंसी के मानक को स्थापित करता है, NIA की दोष सिद्धी का प्रतिशत 94% है, जो बहुत बेहतर है, लोकसभा चुनाव के पहले तक देश के सभी राज्यों में NIA अपने मुख्यालय के जरिये उपस्थिति सुनिश्चित करा लेगा”…..NIA के क्षेत्रीय कार्यालय के उदघाटन के लिए रायपुर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह ने एनआईएए की पीठ भी थपथपायी और चुनौती का अहसास भी कराया।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन की शुरुआत छत्तीसगढ़ के पारंपिक त्योहार पोला तीजा की बधाई से की। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हर त्योहारों को मनाने के लिए पीछे एक संदेश को दिया है। हर त्योहार को काफी सोच समझकर बनाया गया है। अमित शाह ने NIA के क्षेत्रीय कार्यालय को तैयार करने के लिए मौजूदा मुख्यमंत्री अमित शाह और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह दोनों का धन्यवाद दिया। गृहमंत्री ने कहा कि

किसी भी जांच एजेंसी को अपनी साख बनाने में काफी लंबा वक्त लगता है। NIA को स्थापित हुए ज्यादा वक्त नहीं हुआ है, काफी कम समय में एनआईएए ने जांच के क्षेत्र में एक मानक स्थापित किया है। किसी भी जांच एजेंसी का मानक उसके कनवेक्शन रेट से तय होता है, एनआईए का दोष सिद्धी प्रतिशत 94% है, जो काफी अच्छा है। वो भी ऐसे केस में जहां साक्ष्य की काफी कमी होती है, कई केस तो देश के बाहर होते हैं, अपराधी देश के बाहर ही होता है, और अपराध करने वाले की मौके पर ही मौत होने की भी संभावना होती है, उन केस में एनआईए ने काफी अच्छा काम किया है। एनआईए ने अपने गठन को सार्थक किया है।

गृहमंत्री ने कहा कि

तीन साल में 18 राज्यों में NIA ने अपनी स्थिति मजबूत की है, वहां मुख्यालय खोले हैं।  2024 के पहले देश के सभी राज्यों में NIA का मुख्यालय होगा। वामपंथी उग्रवाल और आतंकवाद या उससे जुड़े अपराथ के लिए एनआईए को मजबूत करने की पूरी कोशिश हमारी सरकार ने की है । NIA के लिए तकनीकी पक्ष को और भी मजबूत किया जायेगा।

गृहमंत्री ने वामपंथ उग्रवाद को लेकर भी मोदी सरकार की मंशा को बयां किया। अमित शाह ने कहा कि पहले देश में 120 जिले नक्सलवाद से प्रभावित थे, जो अब घटकर 46 जिलों में सिट गया है। उन्होंने कहा कि मौत जवानों की शहादत में 71 प्रतिशत की कमी हुई है। वहीं आत्मसमर्पण की घटनाओं में 140 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। गृहमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कुछ जिले अभी नक्सल प्रभावित है, जिसे जल्द ही नक्सलवाद से मुक्त कराया जायेगा।

अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को सहयोग देती भी है और लेती भी है। जब तक  वामपंथ उग्रवाद का समापन नहीं होता, तब तक क्षेत्र का विकास नहीं हो सकता। इसके लिए शिक्षा, कनेक्टविटी, सूचना तंत्र, विकास कार्य को बढ़ाना होगा।

अमित शाह ने एनआईएए के डीजी दिनकर गुप्ता को कहा कि

“आखिर में डीजीपी को मैं यही कहना चहता हूं कि सिर्फ अच्छे भवन से परिणाम नहीं आते.. अच्छे इन्वेसिटेगेशन से परिणाम आते हैं। इसलिए अच्छा काम कीजिये”

Back to top button